निशान साहिब के पोशाक के रंग बदलने पर जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह का बयान आया सामने

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2024 - 05:17 PM (IST)

अमृतसर: श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी रघबीर सिंह ने पंथ-अनुमोदित सिक्ख रहित मर्यादा के अनुसार निशान साहिब की पोशाक के रंग को सही करने के संबंध में उनके संदर्भ में फैलाई जा रही भ्रामक खबरों का खंडन किया है। अकाल तख्त साहिब सचिवालय की ओर से जारी एक लिखित बयान में सिंह साहिब ज्ञानी रघबीर सिंह ने बताया है कि पिछले दिनों इंग्लैंड यात्रा के दौरान उनकी मुलाकात कुछ सिंहों से हुई थी, जिन्होंने निशान साहिब की पोशाक के रंग के बारे में सवाल पूछे थे।

इस संबंध में सिंह साहिब ज्ञानी रघबीर सिंह ने उन सिंहों से कहा था कि पंज सिंह साहिबों ने निशान साहिब की पोशाक का रंग बदलने के संबंध में कोई नया या अलग निर्णय नहीं लिया है, बल्कि 1936 के पंथ-अनुमोदित सिक्ख रहित मर्यादा में लिखा है कि निशान साहब की वेशभूषा बसंती या सुरमई रंग की होनी चाहिए। इसी के चलते निशान साहिब का रंग सिक्ख रीति मर्यादा के अनुसार तय किया गया है।

सिंह साहिब ज्ञानी रघबीर सिंह ने 15 जुलाई 2024 को पंज सिंह साहिबों की सभा में निशान साहिब की पोशाक के रंग को लेकर संगत द्वारा व्यक्त की गई दुविधा को दूर करने के संबंध में उन सिंहों को दिए गए आदेश पत्र को भी पढ़कर सुनाया था। सिंह साहिब ज्ञानी रघबीर सिंह ने कहा कि उनके संदर्भ में सच्चाई से हटकर फैलाई जा रही खबरें पूरी तरह से झूठी और भ्रामक हैं और संगत को सचेत रहना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Radhika Salwan

Related News