जे.सी.पी. अटारी पर लगेगा 410 फुट ऊंचा CCTV व लिफ्ट से लैस तिरंगा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 21, 2020 - 09:38 AM (IST)

अमृतसर (नीरज): अमृतसर जिले के युवा सासंद गुरजीत सिंह औजला ने आज जे.सी.पी. (ज्वाइंट चैक पोस्ट) अटारी बार्डर पर एन.एच.ए. आई., एल.पी.ए.आई., बी.एस.एफ. व कस्टम अधिकारियों के साथ बैठक की और 25 करोड़ रुपए की लागत से जे.सी.पी. पर चल सौन्दर्यीकरण प्रोजैक्ट का जायजा लिया गया। 

इस दौरान लॉकडाऊन से पहले परेड देखने आने वाले टूरिस्टों की सबसे बड़ी शिकायत को दूर करते हुए सांसद औजला ने कहा कि जे.सी.पी. अटारी बार्डर पर 410 फुट ऊंचा सी.सी.टी.वी. व लिफ्ट से लैस तिरंगा लगाया जाएगा, क्योंकि भारत ने जब अपनी सीमा क्षेत्र जे.सी.पी. पर 360 फुट वाला तिरंगा लगाया था तो पाकिस्तान ने चीन की मदद से अपने सीमा क्षेत्र में 400 फुट का पाकिस्तानी झंडा लगा दिया और इसमें न सिर्फ सी.सी.टी.वी. कैमरे लगा दिए, बल्कि एक लिफ्ट भी लगाई जिसमें तीन से चार व्यक्ति आसानी के साथ झंडे के सिरे पर जाकर बैठ सकते हैं। 

उन्होंने बताया कि 410 फुट वाले तिरंगे को टूरिस्ट गैलरी के बाहर ही लगाया जाएगा, लेकिन यह टूरिस्ट गैलरी के अन्दर से नजर आएगा। इस मामले में वर्णनीय है कि पाकिस्तान झंडा उनकी टूरिस्ट गैलरी से व भारतीय इलाके से नजर आता है, लेकिन भारतीय टूरिस्ट गैलरी के अन्दर से मौजूदा 360 फुट वाला तिरंगा नजर नहीं आता है। उन्होंने जे.सी.पी. पर बी.एस.एफ. व पाकिस्तान के बीच होने वाली परेड भी देखी और केन्द्र सरकार से परेड देखने के लिए टूरिस्ट एंट्री शुरू करने की भी सिफारिश की है, क्योंकि परेड के समय पाकिस्तानी गैलरी में टूरिस्ट बैठे होते हैं, क्योंकि पाकिस्तान ने अपनी गैलरी में एंट्री शुरू कर रखी है, लेकिन अभी तक भारत सरकार ने टूरिस्ट एंट्री शुरू नहीं की है।

आई.सी.पी. अटारी के ट्रक स्कैनर संबंधी एल.पी.ए.आई. को शोकॉज नोटिस
पाकिस्तान से आने वाले ट्रकों की स्कैनिंग करने के लिए आई.सी.पी. अटारी पर लगाया गया ट्रक स्कैनर आज तक शुरू नहीं हो पाया है और इसके सभी ट्रॉयल असफल रहे हैं। कस्टम विभाग ने भी इस ट्रक स्कैनर को नकारा घोषित कर रखा है, क्योंकि ट्रॉयल केदौरान यह स्कैनर ट्रक में छिपाई गई वस्तुओं को स्कैन नहीं कर पाया था, लेकिन इसके बाद एल.पी.ए.आई. ने दोबारा इसका ट्रॉयल नहीं किया, जिसको गंभीरता से लेते हुए सांसद औजला ने एल.पी.ए.आई. को शोकॉज नोटिस जारी करने का फैसला किया है और एल.पी.ए.आई. के महानिदेशक से भी इस संबंधी शिकायत की जाएगी।

सौन्दर्यीकरण प्रोजैक्ट में शामिल किए गए कुछ अन्य फैसले
- लाल बाग हैदराबाद की भाति जे.सी.पी. की जीरो लाइन पर बनाई जा रही फुलकारी में एक वैन्टेज घड़ी लगाई जाएगी, ताकि यहां आने वाले लोग सैल्फी ले सकें।

- एल.पी.ए.आई. व कस्टम विभाग की कुछ जमीन व एक पुरानी इमारत जो 1956 की बनी हुई है। इसको हटाया जाएगा, ताकि सौन्दर्यीकरण प्रोजैक्ट में किसी प्रकार की बाधा न आए।

- फुलकारी के अन्दर किस प्रकार के फूल लगाए जाने हैं, उसमें फैसला लिया गया है। इसके अलावा शहीदों की बुत भी लगाने का फैसला किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News