कोटला रोड पर खुले में तारें जलाकर प्रदूषण फैला रही JP ट्रेडिंग

10/22/2019 10:14:15 AM

जालंधर,(नरेश): स्थानीय लम्मा पिंड चौक के निकट कोटला रोड पर स्थित जे.पी. ट्रेडिंग कंपनी द्वारा खाली प्लाट में आए दिन तांबे की तारों को जलाए जाने के कारण होने वाले प्रदूषण से नगरवासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी द्वारा फैलाए जा रहे प्रदूषण के खिलाफ पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के एन्वायरनमैंटल इंजीनियर को शिकायत देकर इस कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है। 

शिकायतकत्र्ता सुपप्रीत कौर ग्रेवाल ने अपनी शिकायत में लिखा है कि फैक्टरी के मालिकों द्वारा आए दिन कॉपर की तारें जलाए जाने के कारण पूरे इलाके में जहरीला धुआं फैल जाता है जिस कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है। फैक्टरी मालिक कई बार खुले प्लाट में तारें जलाते हैं तो कई बार सड़क पर ही उनके कार्यालय के सामने तारों को आग लगा दी जाती है। शिकायतकत्र्ता का आरोप है कि उन्होंने कई बार फैक्टरी मालिकों को खुले में तारे जलाने से रोकने की अपील की है लेकिन उनकी अपील के बाद भी फैक्टरी मालिक तारें जलाने की कार्रवाई को लगातार अंजाम दे रहे हैं। यह एन्वायरनमैंटल प्रोटैक्शन एक्ट का उल्लंघन है, इसके साथ-साथ इलाका वासियों के साफ हवा में सांस लेने के मानवीय अधिकारों का भी उल्लंघन है। लिहाजा इस कंपनी के खिलाफ पर्यावरण कानून के मुताबिक बनती कार्रवाई की जानी चाहिए। 

यह एरिया इंडस्ट्रियल एरिया है और कैटेगरी बी में आता है। यह रिहायशी इलाका नहीं है और हम जिस सामान को आग लगा रहे हैं उससे प्रदूषण नहीं फैलता लेकिन इसके बावजूद हम दीवाली तक अपने प्लाट में शैड बनाने जा रहे हैं और उसके बाद स्क्रैप को जलाए जाने का धुआं बाहर नहीं आएगा।’-मनीष भंडारी, जे.पी. ट्रेडिंग

‘मैंने इस मामले में मौके का मुआयना किया है और अपनी रिपोर्ट जोनल कार्यालय को कार्रवाई के लिए भेज दी है। अब इस मामले में जोनल कार्यालय द्वारा ही कार्रवाई की जाएगी।’ -संदीप कुमार, एन्वायरनमैंटल इंजीनियर, पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड जालंधर।  


Vatika

Related News