करतारपुर कॉरीडोर में अहम रोल अदा करने वाले सिद्धू को ‘क्रैडिट वार’ से किसने किया बाहर

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2019 - 09:27 AM (IST)

लुधियाना (नवीन): पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के खुले दर्शनों के लिए दोनों देशों की तरफ से कॉरीडोर तैयार करके रास्ता खोला जा रहा है और आशा जताई जा रही है कि अगले महीने यह रास्ता हर हालात में खोल दिया जाएगा। तैयारियां दोनों देशों में जोरों पर चल रही हैं जिसके लिए खास कर शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस में इस रास्ते को खोलने के लिए ‘क्रैडिट वार’ छिड़ी दिखाई दे रही है परन्तु इस रास्ते के लिए अहम रोल अदा करने वाले पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू कहीं भी दिखाई नहीं दे रहे हैं।

PunjabKesari
इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह दौरान सिद्धू ने किया था यत्न 
जब पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन हुआ था और इमरान खान ने बतौर वजीर-ए-आजम कसम ग्रहण करनी थी तो आयोजित होने वाले समागम में इमरान खान ने अपने खिलाड़ी मित्र नवजोत सिंह सिद्धू को भी न्यौता भेजा था व सिद्धू ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमेरन्द्र सिंह के विरोध के बावजूद पाकिस्तान में होने वाले समागम में शिरकत की थी। नवजोत सिद्धू उस समय पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री थे व इस फेरी दौरान उन्होंने करतारपुर साहब के लिए रास्ता खोलने के लिए भी यत्न किया था।

PunjabKesari

बाजवा से जफ्फी को लेकर हुई थी सिद्धू की आलोचना
जब सिद्धू पाकिस्तान गए थे तो वहां पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जावेद बाजवा के साथ मिलने मौके दोनों ने एक दूसरे को जफ्फी डाल ली थी जिस कारण सिद्धू विरोधियों ने उन्हें निशाने पर लिया व देशभर में आलोचना का शिकार भी होना पड़ा था। सिद्धू को केवल विरोधियों का ही नहीं बल्कि अपनी पार्टी के नेताओं का विरोध भी बर्दाश्त करना पड़ा था, परन्तु सिद्धू ने स्पष्ट किया था कि उन्होंने तो करतारपुर साहब का कॉरीडोर खोलने के लिए अनुरोध किया था जिसको पाकिस्तान सरकार ने स्वीकार कर लिया था और इसी खुशी में ही जफ्फी डाली गई थी।

PunjabKesari
मुख्यमंत्री के साथ बढ़ती गई दूरियां
पाकिस्तान से सिद्धू मुख्यमंत्री के लिए काला तीतर भी लाए थे परन्तु मुख्यमंत्री ने सिद्धू की यह भेंट स्वीकार नहीं की थी जिस के बाद सिद्धू और कैप्टन में दूरियां बढ़ती गई थीं और नौबत यहां तक आ गई थी कि सिद्धू को कैबिनेट मंत्री के पद से इस्तीफा तक देना पड़ गया था। 

PunjabKesari
इस्तीफा देने के बाद बिल्कुल शांत हैं सिद्धू
कैबिनेट मंत्री के पद से इस्तीफा देने के बाद सिद्धू आज तक बिल्कुल ही शांत दिखाई दे रहे हैं। न तो वह कोई बयानबाजी करते हैं और न ही कोई ज्यादा राजनीतिक गतिविधियों में हिस्सा ले रहे हैं। बस अमृतसर में अपनी रिहायश पर आने वाले लोगों को मिल रहे हैं। करतारपुर साहिब के रास्ते के लिए चाहे कि पहले भी कई हस्तियों द्वारा यत्न किए जाते रहे हैं परन्तु इस बार सिद्धू द्वारा किए गए यत्नोंं को अनदेखा नहीं किया जा सकता परन्तु कैप्टन के साथ पंगा पडऩे के बाद सिद्धू लगभग हर काम से ही किनारा किए बैठे हैं जिस पर अब शिरोमणि अकाली दल और कैप्टन के कांग्रेसी धड़ेे में इस कॉरीडोर का क्रैडिट लेने के लिए दौड़ लगी दिखाई दे रही है। 

पहले जत्थे में सिद्धू के पाकिस्तान जाने पर संशय
चाहे सिद्धू पहले भी यह कहते रहे हैं कि उन्होंने कुछ नहीं किया है, यह काम तो गुरु साहब ने खुद ही करवाया है और कभी भी क्रैडिट लेने की बात नहीं की थी परन्तु फिर भी जिस तरह अब शिरोमणि अकाली दल-भाजपा और कांग्रेसियों, खासकर कैप्टन धड़ेे द्वारा इस काम का  श्रेय लेने का यत्न किया जा रहा है, इस दौड़ में सिद्धू पता नहीं कही गुम हो गए दिखाई दे रहे हैं। अब सुनने में आ रहा है कि रास्ता खुलने मौके पर पहले जत्थे में पंजाब के सभी विधायक कैप्टन के नेतृत्व में पाकिस्तान जाएंगे, परन्तु ऐसे में सिद्धू पाकिस्तान जाते हैं या नहीं इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News