16 सालों से पाक जेल में बंद अपने बेटे को देखने के लिए तरस रही एक मां

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2019 - 12:57 PM (IST)

मालेरकोटला: विदेशों की विभिन्न जेलों में बंद भारतीय नौजवानों के परिवार आज भी अपने बेटों की रिहाई का इंतजार कर रहे है। उनकी एक झलक पाने के लिए घर की दहलीज पर वे हर पर नजर टिकाए रहते है। 

PunjabKesari

ऐसा ही मामला मालेरकोटला के मोहल्ला चाने लुहारा का सामने आया है, जहां एक गरीब बुजुर्ग 95 वर्षीय माता सदीकन आज भी पिछले 16 वर्षों से पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में बंद अपने पुत्र गुलाम फरीद को गले लगाने के लिए तरस रही हैं। बुजुर्ग माता के मुंह से पुत्र को देखने का दर्द सुनकर हरेक व्यक्ति की आंखें अपने-आप नम हो जाती हैं और आंसू रोके भी नहीं रुकते। पुत्र को देखने की सब उम्मीदें हार चुके पारिजनों को कुछ दिन पहले जब यह पता लगा कि उनका बेटा गुलाम फरीद जिंदा है और पाक जेल में बंद है तो उनके चेहरे पर उम्मीद की किरण चमक उठी। 

PunjabKesari
जानकारी के अनुसार करीब 20 दिन पहले मोहल्ले के पार्षद बेअंत किंगर ने गुलाम फरीद का सारा मामला फेसबुक पर डाला, जिस उपरांत पाकिस्तान के एक वकील ने पंजाब के अमृतसर से कांग्रेसी सांसद गुरजीत सिंह औजला से संपर्क कर उन्हें गुलाम फरीद जिंदा होने के बारे में बताया। पार्षद बेअंत किंगर तथा अंजू बाला ने यहां पारिवारिक सदस्यों की हाजिरी में पत्रकारों को बताया कि गुलाम फरीद पाकिस्तान में रहती अपनी बुआ की रिश्तेदारी में आयोजित विवाह समागम में शामिल होने के लिए गया था।  वीजा की मियाद पूरी होने पर भी जब वह भारत नहीं लौटा तो परिजनों ने उस समय उसका पता लगाने के लिए काफी भागदौड़ भी की लेकिन बेहद गरीब परिवार से संबंधित तथा मेहनत-मजदूरी करने वाले गुलाम फरीद के परिवार ने उस समय उसकी तलाश के लिए अपनी हैसियत मुताबिक काफी प्रयास किए थे परंतु कुछ भी पता न लगने पर परिजन थक-हार कर बैठ गए थे। 
PunjabKesari
पिछले करीब 16 वर्षों से परिवार का गुलाम फरीद के साथ कभी कोई संपर्क नहीं हो सका। अब अमृतसर के सांसद गुरजीत औजला द्वारा परिवार को पता लगा कि गुलाम फरीद जीवित पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में बंद है। बताया जा रहा है कि फरीद को पाकिस्तान पुलिस ने वीजा खत्म होने उपरांत वापस भारत न जाने और गैर-कानूनी ढंग से पाकिस्तान में ही ठहरने के आरोप में गिरफ्तार कर उस पर  जासूसी के आरोप लगाए। इसके बाद अदालत ने उसे 13 वर्ष की सजा सुनाते हुए जेल में फैंक दिया था। पिछले 16 वर्ष से पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में बंद गुलाम फरीद की सजा की मियाद खत्म हुए भी 3 वर्ष हो चुके हैं परंतु पाकिस्तान सरकार ने अभी तक उसको रिहा नहीं किया। 
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News