एलोपैथिक की तरह अब आयुष के डॉक्टर भी करेंगे कोरोना सैंपल की कलेक्शन

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 08:45 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत): एलोपैथी की ही तरह से अब आयुष मेडिकल अफसरों व आर.एम.ओ. को  कोरोना सैंपल कलेक्शन तथा पैकेजिंग की ट्रेनिंग लेनी होगी। इसके लिए डायरेक्टर ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की तरफ से आदेश जारी कर दिए गए हैं।

विभाग द्वारा जारी लैटर के मुताबिक जिले के सभी मेडिकल ऑफिसर्स तथा रूरल मेडिकल ऑफिसर्स को भी आरटी-पीसीआर सवैब्स के कलैक्शन व पैकिंग के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। तीन दिवसीय ट्रेनिंग के दौरान संबंधित स्टाफ को पहले दिन ओब्जर्वेशन, दूसरे दिन असिस्टिंग व तीसरे दिन कोविड-19 संबंधी स्वैब्स के इंडिपेंडेंट कलेक्शन तथा पैकिंग बारे ट्रेनिंग दी जाएगी। उक्त ट्रेनिंग फ्लू कॉर्नरों पर जाएगी तथा प्रत्येक बैच में 2 लोगों को ट्रेंड किया जाएगा। ये ट्रेनिंग 10 दिनों में पूरी होगी।

जानकारी के लिए बताते चलें कि उक्त लोगों की ड्यूटियां पहले से ही विभिन्न कोरोना संबंधित सेंटरों में लगी हुई हैं, इसके कारण आयुर्वेद की डिस्पेंसरियां तकरीबन खाली पड़ी हैं। खैर, इस आदेश को लेकर पंजाब आयुर्वेदिक मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन ने एेतराज जताया है। एसोसिएशन का कहना है कि यह काम आयुर्वेदिक नहीं ऐलोपैथिक का है। एसोसिएशन के मुताबिक केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार वे सैंपलिंग कलेक्शन की ट्रेनिंग में शामिल नहीं हो सकते। सैंपलिंग कलेक्शन का अधिकार भी आयुर्वेदिक में नहीं है। इसलिए वह यह नहीं कर सकते।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News