पंजाब में लंपी स्किन बीमारी का कहर, केंद्र ने राष्ट्रीय आपदा मानने से किया इंकार

punjabkesari.in Tuesday, Aug 09, 2022 - 01:30 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में पशुओं में फैली लंपी स्किन बीमारी के कारण हालात चिंताजनक बने हुए है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में अब तक पशुओं में लंपी स्किन के करीब 38 हजार मामले सामने आ चुके हैं। विभाग के मुताबिक इस बीमारी से अब तक 800 से ज्यादा जानवरों की मौत हो चुकी है। इस बीच केंद्र सरकार ने लंपी को राष्ट्रीय आपदा मानने से इनकार कर दिया है।

सरकार ने यह तर्क दिया है कि इस बीमारी का असर कुछ राज्यों में ही है। इस बीमारी के लिए हैदराबाद से पंजाब मंगवाई गई 66,666 गोट पॉक्स वैक्सीन एक दिन के भीतर खत्म हो गई, जिसके बाद विभाग की ओर से 2 लाख और दवा का ऑर्डर दिया गया है। यह दवा  सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में तुरंत पहुंचाई जाएंगा ताकि अधिक से अधिक पशुओं को दी जा सके।

इस बारे में बातचीत करते हुए कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि लंपी स्किन बीमारी खासकर गायों में फैल रहा है और प्रदेश के कई जिले इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि अगर कोई जानवर मर जाता है तो उसे खुले में ना फैंके, बल्कि उसे दफना दें, और कुछ दिनों में दूसरे राज्यों से पशु खरीद कर पंजाब में ना लाया जाएं, तांकि बीमारी को फैलने से रोका जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News