बच्चों की सेहत की हुई चिंता: Mid day Meal बनाने संबंधित शिक्षा विभाग ने दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2023 - 09:26 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे 8वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को दोपहर के खाने के रूप में मिड-डे मील उपलब्ध करवाया जाता है। कई स्कूलों में मिड-डे मील पकाने के दौरान उठने वाले धुएं से बच्चों की सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर शिक्षा विभाग द्वारा कड़ा संज्ञान लिया गया है।

इस संबंध में पंजाब मिड-डे मील सोसायटी द्वारा एक पत्र जारी करते हुए कहा गया है कि अधिकतर स्कूलों में मिड-डे मील खुले में बनाया जाता है जिसके चलते सारे स्कूल में धुआं फैल जाता है जो कि विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। मिड-डे मील बनाने के लिए गैस सिलैंडर के प्रयोग हेतु सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि मिड-डे मील बनाने के लिए गैस सिलैंडर के अधिक से अधिक प्रयोग के संबंध में सभी स्कूलों को दिशा निर्देश जारी किए जाएं, क्योंकि गैस सिलैंडर के लिए स्कूलों को फंड उपलब्ध करवाया गया है।

ये भी निर्देश दिए गए हैं कि हरेक स्कूल की चैकिंग की जाए और अगर किसी स्कूल में धुएं की समस्या पाई जाए तो उसका समाधान करवाने के लिए पर्याप्त प्रयास किए जाएं। वहीं एक अन्य पत्र में सभी स्कूलों को मिड-डे-मील बनाने के समय हर पक्ष से स्वच्छता का पूरा रखने के निर्देश दिए गए हैं जारी किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News