नाबार्ड द्वारा नए प्रोजैक्टों के लिए 919 करोड़ रुपए की मंजूरी

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2023 - 11:27 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर : पंजाब के वित्त, योजना, आबकारी और कराधान मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि राज्य ने अपनी कारगुजारी में भारी सुधार करते हुए वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान नैशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डिवैल्पमैंट (नाबार्ड) द्वारा सहायता प्राप्त चल रहे ग्रामीण बुनियादी ढांचे के प्रोजैक्टों के लिए 800 करोड़ रुपए के फंडों का रिकॉर्ड प्रयोग किया। पंजाब भवन में नाबार्ड से सहायता प्राप्त प्रोजैक्टों की समीक्षा करने के लिए उच्च स्तरीय कमेटी की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने वित्तीय वर्ष 2022-2023 के दौरान चल रहे प्रोजैक्टों के उच्चतम प्रयोग को यकीनी बनाने के लिए वित्त विभाग और नाबार्ड की भूमिका की सराहना की। 

पंजाब के लिए अब तक के सबसे अधिक 919 करोड़ रुपए के नए प्रोजैक्टों को मंजूरी देने के लिए नाबार्ड का धन्यवाद करते हुए वित्त मंत्री ने राज्य की अच्छी कारगुजारी और ग्रामीण बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए फंडों के बेहतरीन प्रयोग के मद्देनजर नाबार्ड टीम को वित्तीय वर्ष 2023-24 (आर.आई.डी.एफ) के नए प्रोजैक्टों के लिए राज्य की अलॉटमैंट को बढ़ाकर 1500 करोड़ रुपए करने की अपील की। इस मौके पर वित्त मंत्री ने ग्रामीण आर्थिकता के समूचे विकास के लिए इस वर्ष सड़कों और पुल, सिंचाई, पीने वाले पानी और सैनीटेशन, शिक्षा, नवीकरणीय ऊर्जा, सेहत, हुनर विकास, गोदामों, बागवानी और भू-संरक्षण आदि क्षेत्रों के प्रोजैक्टों के लिए पहल के आधार पर फंड देने की जरूरत पर जोर दिया।

नाबार्ड द्वारा ग्रामीण बुनियादी ढांचा विकास फंड (आर.आई.एफ.डी.) के अंतर्गत प्राप्त फंडों के साथ चल रहे अलग-अलग प्रोजैक्टों की प्रगति का जायजा लेते हुए वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने सभी प्रशासकीय विभागों को हिदायत की कि वे नाबार्ड से उपलब्ध फंडों के अधिकतम प्रयोग पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ इन प्रोजैक्टों को लागू करने की गति को तेज करें जिससे इनको जल्दी से जल्दी मुकम्मल करके राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को लाभ पहुंचाया जा सके। मीटिंग में अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास के.ए.पी. सिन्हा, प्रमुख सचिव वित्त अजोए कुमार सिन्हा, सचिव वित्त गरिमा सिंह और प्रमुख सचिव, सचिव, प्रशासनिक विभागों के मुखियों और चीफ जनरल मैनेजर रघुनाथ बी. के नेतृत्व अधीन नाबार्ड की टीम शामिल हुई।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News