नाभा जेल ब्रेक कांड: साजिशकर्त्ता रोमी ने हांगकांग की उच्च अदालत में की अपील

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 08:52 AM (IST)

नाभा(जैन): पंजाब के हिन्दू नेताओं के टारगेट किलिंग्ज और नाभा जेल ब्रेक कांड में दोषी खतरनाक गैंगस्टर रमनजीत सिंह उर्फ रोमी हांगकांग द्वारा हांगकांग की उच्च अदालत में अपील करने के कारण उसके पंजाब पुलिस को सौंपने में अभी कुछ और महीने लग सकते हैं। 

उल्लेखनीय है कि रोमी नाभा जेल में से जमानत पर रिहाई के बाद हांगकांग चला गया था, जिसके खिलाफ कोतवाली में आई.पी.सी. की लगभग 15 धाराओं के अधीन मामला दर्ज हुआ और अदालत की तरफ से भगौड़ा घोषित किया गया। रोमी को फरवरी 2018 में किसी संगीन मामले में हांगकांग में गिरफ्तार किया गया था, जिसको मोस्ट वांटेड पर्सन के तौर पर पंजाब पुलिस अपनी हिरासत में लेकर पूछताछ करना चाहती है। जेल ब्रेक कांड की जांच के लिए कायम की गई स्पैशल जांच टीम के सीनियर मैंबर और आई.पी.एस. अधिकारी गुरमीत सिंह चौहान ने बताया कि पंजाब पुलिस ने हांगकांग सरकार के साथ विदेश मंत्रालय  द्वारा 23 महीनों से संपर्क बना रखा है। हांगकांग की अदालत ने 18 नवम्बर को फैसला सुनाया था कि रोमी को पंजाब पुलिस के हवाले किया जा सकता है।

इसके बाद 15 दिनों में रोमी को पंजाब लाया जाना था परन्तु रोमी के वकील की तरफ से हांगकांग की उच्च अदालत में अपील की गई है कि रोमी को भारत के हवाले न किया जाए। चौहान अनुसार रोमी के ट्रायल केस दौरान तो 17-18 महीने लग गए थे परन्तु अब हांगकांग की उच्च अदालत की तरफ से फैसला सुनाए जाने का इन्तजार किया जा रहा है। कितना समय और लगेगा, इस बारे कुछ नहीं कहा जा सकता। उन्होंने बताया कि रोमी को हम हिरासत में लेकर ड्रग स्मगलिंग, विदेशों से आतंकवादियों/गैंगस्टरों को फंडिंग, अगवा और कत्ल कांड, जेल ब्रेक साजिश, टारगेट किलिंग्ज बारे गहराई के साथ जांच करेंगे। जेल ब्रेक में 30 लोग गिरफ्तार हुए थे, जिनके चालान पेश किए जा चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News