नायब तहसीलदार की परीक्षा बनी मान सरकार के लिए चुनौती, सुरक्षा को लेकर उठाए यह कदम

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 10:37 AM (IST)

जालंधर (नरेंदर मोहन): 22 मई को पंजाब की नायब तहसीलदार की होने वाली परीक्षा पंजाब सरकार के लिए चुनौती बनी हुई है। भगवंत मान सरकार द्वारा पंजाब लोक सेवा आयोग के माध्यम से करवाई जाने वाली यह पहली परीक्षा होगी। इस परीक्षा में 70,000 के करीब परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा पत्र कहीं भी लीक न हो इसके लिए पी.पी.एस.सी. द्वारा 3 परत के सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे हैं और विशेष एहतियात बरती जा रही है।

नायब तहसीलदार की होने वाली इस परीक्षा ने तीसरी सरकार देख ली है। कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार में नायब तहसीलदारों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी हुए थे। बाद में कोरोना काल के चलते इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया। इसके बाद चरणजीत सिंह चन्नी की सरकार बनी तो उस काल में भी परीक्षा नहीं करवाई जा सकी। अब भगवंत मान की तीसरी सरकार है जो यह परीक्षा करवाने जा रही है। 

20 वर्ष बाद नायब तहसीलदारों की भर्ती के लिए परीक्षा होने जा रही है। देश के विभिन्न हिस्सों में राज्यों के लोक सेवा आयोग के प्रश्नपत्र लीक होने की घटनाओं को देखते हुए पंजाब में इसके लिए विशेष सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे हैं। वैसे भी पंजाब की सत्ता में आई आम आदमी पार्टी की सरकार के पारदर्शिता के दावे हैं। इस परीक्षा की वीडियोग्राफी भी होनी है। ऐसे में भगवंत मान सरकार के समक्ष इन गजेटेड पदों के लिए होने वाली पहली परीक्षा वास्तव में सरकार की परीक्षा है।

परीक्षा में सख्ती की बात करें तो परीक्षार्थी अपने साथ घड़ी भी नहीं ले जा सकेंगे। पहले डिजिटल घड़ी पर पाबंदी थी परंतु अब डिजिटल तथा एनलॉग घडियां ले जाने पर भी रोक लगा दी गई है। यह रोक केवल परीक्षार्थियों पर ही नहीं बल्कि परीक्षा लेने वाले स्टाफ पर भी लगाई गई है। परीक्षा केंद्र के अंदर सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने पर पाबंदी होगी। इस परीक्षा के लिए पंजाब और चंडीगढ़ में विभिन्न परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं।

इस परीक्षा को लेकर पी.पी.एस.सी. द्वारा पंजाब और चंडीगढ़ में परीक्षा करवाने वाले स्टाफ और पुलिस के साथ विशेष बैठक की जा रही है। पी.पी.एस.सी. की सचिव मैडम जसलीन कौर संधू ने 2 दिन पूर्व ही चंडीगढ़ में इस परीक्षा को करवाने वाले अध्यापक स्टाफ के साथ बैठक कर इन पदों की गंभीरता पर चर्चा की थी। पंजाब सरकार ने इस परीक्षा के माध्यम से 78 नायब तहसीलदार भर्ती करने हैं। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News

Recommended News