मजदूरों के हक में बोले नवजोत सिद्धू, 'पंजाब मॉडल' में देंगे ये गारंटियां

punjabkesari.in Friday, Dec 17, 2021 - 12:14 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब प्रधान कांग्रेस नवजोत सिद्धू ने आज मनरेगा को लेकर अपनी बातें स्पष्ट करते हुए कहा कि वह 'पंजाब मॉडल' में मजदूरों के अच्छे के लिए पहलकदमी पर काम करेंगे और 'मनरेगा' की तर्ज पर उन्हें गारंटी देंगे। उन्होंने कहा कि वह शहरी एरिया में मजदूरों के लिए पंजाब मॉडल लेकर आएंगे। सिद्धू ने कहा कि वह शहरी एरिया में एम्प्लायमेंट गारंटी की शुरूआत करेंगे। उन्होंने कहा कि वह जिन मजदूरों को काम नहीं आता उनके लिए मॉडल लेकर आएंगे। नवजोत सिद्धू ने कहा कि अढ़ाई एकड़ में जो कोई भी किसान या मजदूर खेत में जाए तो उन्हें सम्मान भत्ते तौर पर मनरेगा मिलनी चाहिए।

यह भी पढ़ेंः गुरनाम चढ़ूनी बनाएंगे नई पार्टी, इस दिन करेंगे ऐलान

साथ ही नवजोत सिद्धू ने दिहाड़ीदार मजदूरों को मिल रही मनरेगा सुविधा को लेकर कहा कि ज्यादातर मजदूरों की रजिस्ट्रेशन नहीं हुई। वे इस रजिस्ट्रेशन सुविधा से वंचित हैं। उन्होंने कहा कि अगर मजदूरों की रजिस्ट्रेशन नहीं होती है तो उन्हें कोई भी लाभ नहीं मिल सकता है। उन्होंने जानकारी देते बताया कि एक प्रतिशत भी रजिस्ट्रेशन नहीं हुई है। उनका कहना है कि मजदूरों को बी.पी.एल. मिलना चाहिए। जो भी गरीब है उसको यह सहूलियत मिलेगी और पंजाब मॉडल ही यह सहूलियत देगा। उन्होंने कहा कि सहूलियत लेने के लिए उन्हें रजिस्ट्रेशन करनी होगी इसके बाद ही उन्हें यह सहूलियत मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः हिंदू श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर, पाकिस्तान सरकार ने लिया यह फैसला

नवजोत सिद्धू ने कहा कि वह आज सुबह मोहाली में मदनचौक में मजदूरों से मिले तो उनसे बातचीत करने के दौरान पता चला कि मजदूर सरकार द्वारा चलाई गई मनरेगा स्कीम से वह कोसों दूर हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब में मनेरगा 280 रुपए हैं। इसे बढ़ाने को लेकर आज तक किसी ने इनकी तरफ ध्यान नहीं दिया और न कभी किसी ने मजदूरों का जिक्र किया। आज तक किसी को यह भी जानकारी नहीं है कि लेबर कार्ड कितने है। मजदूरों ने बातचीत दौरान उन्हें बताया कि वे जब भी रजिस्ट्रेशन करवाने जाते हैं तो उनसे पैसे मांगे जाते हैं।

यह भी पढ़ेंः चिंतपूर्णी मंदिर नजदीक भयानक हादसा, गहरे गड्ढे में गिरी शिव सेना नेता की गाड़ी

उन्होंने कहा कि मजदूर सरकार की लिस्ट में सबसे ऊपर होने चाहिए क्योंकि वे डिसर्व करते हैं। सिद्धू ने कहा कि रिक्वैस्ट करनी पड़ रही है कि उनकी मदद की जाए। 
पावर ऑफ पीपल रिटर्न के पास इतनी ताकत दी होनी चाहिए कि वह आराम से बैठकर खाना खा सकें। उन्होंने कहा कि किसान, मजदूर, खेत मजदूर के मसले हल होंगे तो पंजब के मसले 70% हल होंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News