नई एक्साइज पॉलिसी: रिजर्व प्राइज घटने के इंतजार में शराब ठेकेदार

punjabkesari.in Saturday, Mar 18, 2023 - 12:08 PM (IST)

जालंधर : एक्साइज विभाग द्वारा ई-टैंडर के जरिए करवाई गई 52 ग्रुपों की नीलामी में मात्र 3 ग्रुपों के लिए टैंडर प्राप्त हुए हैं, जिनमें जालंधर जोन में पड़ता आदमपुर का मात्र एक ग्रुप शामिल है। ठेकेदारों द्वारा दिलचस्पी न दिखाए जाने के चलते यह बात साबित हो रही है कि शराब ठेकेदार ग्रुपों का रिजर्व प्राइज घटने का इंतजार कर रहे हैं ताकि वे करोड़ों रुपए बचा सकें। शराब ठेकों के ग्रुपों को 12 प्रतिशत बढ़ौतरी के साथ रिन्यू करवाने संबंधी लाई गई पॉलिसी के बावजूद पंजाब के 171 में से 119 ग्रुपों के लिए आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें फिरोजपुर के 42 में से 26, पटियाला के 63 में से 45 व जालंधर जोन के अंतर्गत आते 66 में से 48 ग्रुपों का आवेदन हो पाया था।

पंजाब के शेष बचे 52 ग्रुपों के लिए विभाग द्वारा ई-टैंडर के जरिए नीलामी शुरू की गई थी जिसकी समय अवधि गत दिन समाप्त हो गई। टैंडर खुलने के बाद पूरे पंजाब में मात्र 3 ग्रुपों का आवेदन प्राप्त हुआ है। इनमें पटियाला का नाभा ग्रुप 43.01 करोड़, जालंधर का आदमपुर 42.05 व 54.54 करोड़ में बरनाला ग्रुप का टैंडर शामिल है। कुल 139.60 करोड़ की राशि के हुए इन टैंडरों के बाद भी 49 ग्रुप शेष बचते। इनके लिए विभाग द्वारा दोबारा से ई-टैंडर करवाया जाएगा।

वहीं जालंधर के ग्रुपों की बात की जाए तो कुल 20 ग्रुपों में से 7 ग्रुपों का ई-टैंडर करवाया गया था व इन ग्रुपों की कुल कीमत 277 करोड़ के करीब बनती थी। आदमपुर का ग्रुप बिकने के बाद अभी भी 6 ग्रपुों में विभाग के 235 करोड़ रुपए अटके हुए हैं। अगली योजना के लिए एक्साइज के हैड आफिस में शनिवार को अहम मीटिंग बुलाई गई है, इसमें रि-टैंडर की नई शर्तें संबंधी गाइडलाइन जारी की जाएगी। दामों में कितनी कटौती की जाएगी यह दिलचस्प विषय रहेगा क्योंकि कटौती करने से विभाग को करोड़ों रुपए का राजस्व घाटा उठाना पड़ेगा।

बताया जा रहा है कि मौजूदा समय में ग्रुप चलाने वाले ठेकेदार कीमत कम होने पर ग्रुप को खरीदने हेतु आवेदन करने के इच्छुक हैं, इसी के चलते वह बची हुई शराब को बेचने के प्रति कोई गंभीरता नहीं दिखा रहे। इसी के चलते ठेकों पर कोई चहल-पहल नजर नहीं आ रही। ग्रुप चलाने वाले ठेकेदारों को ग्रुप न मिलने की सूरत में शराब के सस्ते होने के आसार बन सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ दिनों का इंतजार करना पड़ेगा।

दोबारा कॉल करेंगे ई-टैंडर: वरूण रुंजम

पंजाब के एक्साइज कमिश्नर आई.ए.एस. अधिकारी वरूण रुंजम ने कहा कि ग्रुपों की बिक्री के लिए ई-टैंडर दोबारा कॉल किए जाएंगे। इसके लिए अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करके फैसला लिया जाएगा। विभाग के पास कई तरह के विकल्प खुलें है। विभाग ई-टैंडर के जरिए ही नीलामी करवाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News