शराब पीने के शौकीनों के लिए अहम खबर

punjabkesari.in Monday, Mar 13, 2023 - 04:36 PM (IST)

जालंधर(पुनीत): नई एक्साइज पॉलिसी को सरकार ने मंजूरी दे दी है, जिसके कारण शराब के दामों में 15-20 प्रतिशत तक की बढ़ौतरी होनी तय है। जिले में होने वाली बिक्री से शराब के चाहवानों पर 80 करोड़ से अधिक का बोझ पड़ेगा। रूटीन में 500 से 800 में बिकने वाली अंग्रेजी शराब की बोतल में 100-150 रुपए जबकि स्कॉच की बोतल के दामों में 500 रुपए व इससे अधिक की वृद्धि होने की संभावना है। वहीं देसी शराब की बोतल के दाम 50 से 70 रुपए तक बढ़ जाएंगे।

 

सरकार ने पुरानी पॉलिसी में संशोधन करके दामों में 12 प्रतिशत की बढ़ौतरी की है। इसके चलते पिछली बार के 565 करोड़ के रिजर्व प्राइज में 65 से 70 करोड़ की वृद्धि होगी, जिससे सरकार को 20 ग्रुपों की 630 करोड़ से अधिक की आमदनी होगी। नई पॉलिसी के तहत मंगलवार तक ग्रुपों को रिन्यू करने संबंधी आवेदन स्वीकार किए जाएगें। जिसके बाद इसपर कार्य शुरू होगा। जानकारों का कहना है कि इस पॉलिसी से जिले से संबंधित शराब के ठेकेदारों पर 65-70 करोड़ का बोझ पड़ेगा जिसके चलते वह खर्च के मुकाबले शराब के दामों में अधिक बढ़ौतरी करेंगे। इससे शराब के चाहवानों पर कम से कम 80 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। पॉलिसी के तहत जिले में 20 ग्रुप रहेंगे, जिनमें नगर निगम की हद के अंदर 13 जबकि देहात के लिए 7 ग्रुप होंगे। शहर व देहात को मिलाकर कुल 640 ठेकों के जरिए जिले में शराब की बिक्री होगी। विभाग ने ठेकों का रिजर्व प्राइज बढ़ाया है, जिसके चलते ठेकेदारों के पास शराब के दाम बढ़ाने के अलावा और कोई विकल्प शेष नहीं बचता है।

दाम बढ़ने से शराब के चाहवानों की उम्मीदों को धक्का लगेगा, क्योंकि ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि इस बार की पॉलिसी में कुछ बड़े बदलाव किए जाएंगे ताकि शराब सस्ती हो सके, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया है। उम्मीदों के विपरीत दाम बढ़ रहे है जोकि 1 अप्रैल को नई पॉलिसी के लागू होते ही बढ़ जाएंगे। पिछले वर्ष आप की सरकार बनने के बाद एक्साइज की पॉलिसी 9 माह के लिए लाई गई थी। इस बार 1 वर्ष के लिए आने वाली पॉलिसी में दामों को लेकर जो अटकलें लगाई जा रही थी, उनपर विराम लग गया है व दाम बढ़ना तय है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News