पंजाब में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरु

punjabkesari.in Monday, Mar 14, 2022 - 10:28 AM (IST)

चंडीगढ़ (शर्मा): पंजाब से चुने गए राज्यसभा के 5 सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल 2022 में खत्म होने वाला है। इसलिए भारत निर्वाचन आयोग ने पंजाब से राज्यसभा के चुनावों के लिए कार्यक्रम का ऐलान किया है। पंजाब से चुने गए सुखदेव सिंह, प्रताप सिंह बाजवा, श्वेत मलिक, नरेश गुजराल और शमशेर सिंह दूलो का कार्यकाल 9 अप्रैल, 2022 को पूरा होना है।

यह भी पढ़ें : जीत के बाद एक्शन में आए विधायक बग्गा, निगम अधिकारियों को लगाई फटकार

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. एस. करुणा राजू ने बताया कि शेड्यूल के अनुसार नोटीफिकेशन जारी होने के साथ ही 14 मार्च को नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी जबकि नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 21 मार्च है। नामांकन पत्रों की जांच 22 मार्च को की जाएगी। नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 24 मार्च निर्धारित की गई है। मतदान का कार्य 31 मार्च, 2022 को सुबह 9 से 4 बजे तक होगा जबकि गिनती भी उसी दिन शाम 5 बजे होगी। उन्होंने कहा कि मतदान का कार्य 2 अप्रैल से पहले मुकम्मल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : भगवंत मान आज देंगे लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा, Tweet कर कही ये बात

डा. राजू ने बताया कि नामांकन पत्र सचिव पंजाब विधानसभा, चंडीगढ़, जो राज्यसभा चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर हैं उनके पास 14 से 21 मार्च तक (सार्वजनिक अवकाश के अलावा) किसी भी दिन दोपहर 11 बजे के बाद 3 बजे के बीच दाखिल किए जा सकते हैं। 18 मार्च को होली का त्यौहार और 20 मार्च को रविवार होने के कारण छुट्टी होगी। हालांकि 19 मार्च को शनिवार के दिन छुट्टी नहीं है और नामांकन पत्र रिटर्निंग ऑफिसर को पेश किए जा सकते हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News

Recommended News