अब Private Lab में 450 रुपए में करवाई जा सकेगी RT-PCR जांच

punjabkesari.in Saturday, May 29, 2021 - 01:43 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र शर्मा): यू.टी. प्रशासन ने निजी लैब में कोरोना जांच के दाम एक बार फिर दाम घटा दिए गए हैं। अब निजी लैब में 450 रुपए में आर.टी.-पी.सी.आर. और 350 रुपए में रैपिड एंटीजन जांच होगी। प्रशासन के इस कदम से शहर में कोरोना संक्रमितों को जांच कराने में काफी सहूलियत मिलेगी। यू.टी. प्रशासन के स्वास्थ्य सचिव अरुण कुमार गुप्ता की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

सरकारी अस्पतालों में कम होगी भीड़ 
आदेश में कहा गया है कि शहर में कोरोना की स्थिति और निजी लैब से बातचीत करने के बाद ही जांच के दाम कम करने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही निजी लैब को हिदायत भी दी गई है कि कोई भी लैब कोरोना जांच के लिए इन दामों से ज्यादा न वसूले। जो दाम तय किए गए हैं, उसके ऊपर अतिरिक्त टैक्स नहीं लगाने की भी हिदायत दी गई है। पहले आर.टी.-पी.सी.आर. जांच के लिए 900 और रैपिड एंटीजन जांच के लिए 500 रुपए तय किए थे। प्रशासन का मानना है कि जांच के दाम कम करने के बाद सरकारी अस्पतालों में होने वाली भीड़ पर रोक लगेगी। अब लोग खुद अपनी जांच करा सकेंगे। शहर के सरकारी अस्पतालों में कोरोना जांच मुफ्त में हो रही है। इस समय बड़ी संख्या में लोग प्राइवेट लैब में जांच करवा रहे हैं लेकिन जांच के दाम कम करने की भी मांग कर रहे थे।

टैस्टिंग बढ़ाना भी मकसद 
प्रशासन के अनुसार रेट अधिक होने के चलते लोग निजी लैब में जांच करवाने के लिए आगे नहीं आते लेकिन रेट कम होने के चलते अधिक लोग निजी लैब में जांच करवा सकेंगे। प्रशासन को भी निर्देश हैं कि कोरोना के केस कम होने के बावजूद टैस्ंिटग में कमी नहीं आनी चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News