अब बसों में मास्क के बिना नहीं मिलेगी टिकट, जारी हुए निर्देश

2/26/2021 11:33:47 AM

जालंधर (पुनीत): चालक दलों, मुसाफिरों को बिना मास्क के यात्रा करने से ‘कोरोना को खुला निमंत्रण’ दिए जाने के संबंध में ‘पंजाब केसरी’ द्वारा प्रमुखता से खबर प्रकाशित करने के बाद हरकत में आए ट्रांसपोर्ट विभाग ने पंजाब की बसों में यात्रियों सहित चालक दल के सदस्यों का मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। बिना मास्क के यात्रा कर पाना अब संभव नहीं हो पाएगा। विभाग द्वारा इस संबंध में पंजाब के सभी 18 डिपूओं के सीनियर अधिकारियों को भी हिदायतें दी है कि वह मास्क के इस्तेमाल को लाजमी करें।

इस संबंध में पंजाब रोडवेज के डिप्टी डायरैक्टर परनीत सिंह मिन्हास ने फोन पर बताया कि बिना मास्क के आने वाले यात्री को टिकट जारी नहीं की जाएगी। पंजाब सरकार द्वारा कोरोना को लेकर बेहद गंभीरता दिखाई जा रही है। सरकार की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन का सख्ती से पालन करवाया जाएगा व ऐसा न करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे। मिन्हास ने कहा कि आने वाले दिनों में सीनियर अधिकारी समय-समय पर बस अड्डों में चैकिंग करेंगे ताकि जमीनी हकिकत का पता चल सके। इस संबंध में बस अड्डों में लोगों को मास्क पहनने के प्रति जागरूक किया जाएगा।

वहीं, दूसरे राज्यों द्वारा मास्क को लेकर बेहद गंभीरता दिखाई जा रही है, हिमाचल, उत्तराखंड सहित दूसरे राज्यों में पुलिस द्वारा बस अड्डों के नजदीक बसों के प्रवेश वाले स्थान के पास चैकिंग की जा रही है। पड़ोसी राज्य भी कोरोना को लेकर गंभीर है।

दूसरे राज्यों में बसें चलाने को लेकर फिलाहल किसी तरह की कोई गाइडलाइन जारी नहीं हुई है, जिसके चलते बसों का परिचालन जारी रहेगा। अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में दूसरे राज्यों द्वारा जो भी गाइडलाइन जारी की जाएगी उसी के हिसाब से बसों को रवाना किया जाएगा। इस संबंध में पंजाब द्वारा भी दूसरे राज्यों से आने वाली बसों के लिए गाइडलाइन जारी की जा रही है। इसमें कहा जा रहा है कि पंजाब में जो बसें भेजी जाए उसके चालक दल व यात्री मास्क पहनने का सख्ती से पालन करें।

दिल्ली जाने वालों के लिए गाइडलाइन क्लीयर नहीं
वहीं, दिल्ली की बात की जाए तो वहां की सरकार कोरोना को लेकर दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को लेकर गंभीर है। बताया जा रहा है कि दिल्ली जाने वालों के लिए कोरोना की नैगेटिव रिपोर्ट को लाजमी बनाया जा रहा है। एयरपोर्ट पर यह रिपोर्ट दिखानी पड़ेगी। फिलहाल बसों के जरिए जाने वाले मुसाफिरों के लिए क्या गाइडलाइन है यह अभी क्लीयर नहीं हो पाया है। इसपर आने वाले दिनों में स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। आज दिल्ली के लिए जो बसें गई उन्हें भी असमंजस की स्थिति का सामना करना पड़ा। फिलहाल बसें यू.पी. के ईस्टर्न पेरिफेरल एक्स-प्रैसवे (ई.पी.ई) के रास्ते दिल्ली में जा रही हैं।

बिना मास्क के पाए जाने पर चालक दल पर होगा जुर्माना
ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा सरकार की गाइडलाइन को न मानने वाले चालक दल के सदस्यों पर जुर्माना करने का प्रवाधान बनाया जा रहा है। इस संबंध में शुरूआत सरकारी बसों से की जा रही है। रूटीन में जिस तरह से चैकिंग टीमें विभिन्न स्थानों पर बसों में यात्रियों की टिकटें चैक करती है, उसी तरह से मास्क की भी चैकिंग की जाएगी। इस क्रम में जिस बस के चालक दलों ने मास्क नहीं पहना होगा व जिस बस में यात्री बिना मास्क के होंगे, उस बस के चालक दलों के खिलाफ रिपोर्ट बनाकर जुर्माना किया जाएगा। इस संबंध में बसों में फोटोग्राफ इत्यादि भी की जाएगी ताकि विभागीय कार्रवाई को झुठलाया न जा सके। 

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


Content Writer

Tania pathak

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static