वार्डबंदी का अब सारा दारोमदार लोकल बॉडीज मंत्री बलकार सिंह के ऊपर

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2023 - 12:30 PM (IST)

जालंधर : नगर निगम जालंधर के पार्षद हाऊस की अवधि इसी साल के शुरू में 24 जनवरी को खत्म हो गई थी और उसके बाद से निगम चुनाव ड्यू चले आ रहे हैं। आज से कई माह पहले पंजाब सरकार ने जालंधर निगम के 85 वार्ड बनाने हेतु नोटिफिकेशन जारी कर दिया था, जिसके बाद नई वार्डबंदी की प्रक्रिया शुरू हुई। यह प्रक्रिया करीब 6 महीने से भी ज्यादा समय से चल रही है और हाल ही में इसके ड्राफ्ट को फाइनल करके डीलिमिटेशन बोर्ड की बैठक में मंजूर करवाया गया परंतु उस ड्राफ्ट से ज्यादातर ‘आप’ नेता खुश नहीं हैं ।

कहा जा रहा है कि दूसरी पार्टियों से आप में शामिल हुए कई नेता वार्डबंदी में अपने हिसाब से बदलाव करवाना चाह रहे हैं परंतु आम आदमी पार्टी के नेता वार्डबंदी को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहे थे। इसी बीच जिला जालंधर के कस्बा करतारपुर से विधायक बलकार सिंह को नया लोकल बॉडीज मंत्री बना दिया गया जिसके बाद वार्डबंदी का सारा दारोमदार अब लोकल बॉडीज मंत्री के ऊपर आन पड़ा है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मंत्री बलकार सिंह समक्ष वार्डबंदी में बदलाव को लेकर सिफारिशों की झड़ी लग सकती है।

यह भी चर्चा है कि नई वार्डबंदी का नोटिफिकेशन होने से पहले उसके ड्राफ्ट में कुछ परिवर्तन किए जाएंगे और बाकी बदलाव ऐतराज सुनने की प्रक्रिया दौरान होंगे। लोकल बॉडीज मंत्री ने जुलाई-अगस्त महीने में निगम चुनाव करवाने के संकेत दिए हैं, इसलिए माना जा रहा है कि अब वार्डबंदी में थोड़ा बहुत बदलाव करके ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दी जाएगी जिसके बाद निगम चुनावों की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू होगी।

वार्डबंदी में गड़बड़ी करने वाले विवादित अधिकारी की हुई छुट्टी

सूत्र बताते हैं कि आज से कई सप्ताह से पहले आम आदमी पार्टी के विधायकों और अन्य नेताओं ने वार्डबंदी का जो ड्राफ्ट तैयार किया था उसमें चंडीगढ़ के एक विवादित अधिकारी ने अपने स्तर पर ही बदलाव कर दिया जिसका पता अब आप नेताओं को चल चुका है। गौरतलब है कि चंडीगढ़ के इस विवादित अधिकारी ने पिछली बार भी वार्डबंदी में फेरबदल के बहाने लाखों रुपए की कमाई की थी और इस बार भी वार्डबंदी में बदलाव करके उसने कुछेक नेताओं से पैसे तक बटोर लिए थे। ‘के’ नाम के अक्षर से मशहूर यह अधिकारी वार्डबंदी का विशेषज्ञ माना जाता है परंतु अब ‘आप’ नेता उसके स्थान पर किसी और अधिकारी की ड्यूटी लगवा रहे हैं। माना जा रहा है कि सोमवार से वार्डबंदी में बदलाव का काम भी शुरू होने जा रहा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News