पंजाब चुनाव में एन.आर.आईज का क्या होता है रोल, पढ़ें खबर

punjabkesari.in Monday, Jan 10, 2022 - 02:16 PM (IST)

जालंधरः आने वाली विधानसभा मतदान को लेकर पंजाब में चुनाव अखाड़ा पूरी तरह गर्मा चुका है। हर राजनीतिक पार्टी अपने-अपने स्तर पर वोटरों को लुभाने के लिए बड़े-बड़े ऐलान कर रही है। पंजाब में मतदान में प्रवासी भारतियों का रोल बेहद खास होता है। विशेष कर दोआबा क्षेत्र में जो एन.आर.आई. बैलट के नाम के साथ जाना जाता है, यहां की 23 सीटों पर इनका सीधा प्रभाव होता है। 25 प्रतिशत फंडिंग भी यहां से ही होती है परन्तु कोरोना के नए वेरिएंटट ओमिक्रो के चलते इस बार एन.आर.आई. की तरफ से प्रचार और फंडिंग करने की संभावना भी बहुत कम है। प्रमुख पार्टियों के बनाए एन.आर.आई. विंग भी बिल्कुल ठंडे पड़ चुके हैं। जिक्रयोग्य है कि 2017 में करीब 20 हजार एन.आर.आईज चुनाव प्रचार में शामिल होने के लिए पंजाब आए थे। इनमें सबसे अधिक ‘आप’ के समर्थक थे। यहां बता दें कि बीते दिन प्रवासी भारतीय दिवस मनाया गया था। 

यह भी पढ़ेंः आम आदमी पार्टी पैम्फलेट विवादः चुनाव कमीशन ने लिया एक्शन

पिछली बार दिसंबर में शुरू हुआ था नेताओं का विदेशी दौरा 2017 की मतदान में दिसंबर से ही नेताओं का विदेशी दौरा शुरू हो गया था। प्रमुख राजनीतिक पार्टियों के नेता टूर पर विदेश जाकर पार्टी का प्रचार और फंड इकठ्ठा करते थे। कैप्टन अमरिन्दर सिंह भी अपनी पार्टी के साथ अमरीका गए थे। उनके बाद पूर्व केंद्रीय विदेश मंत्री परनीत कौर के अलावा पंजाब कांग्रेस इंचार्ज आशा कुमारी भी विदेश गई थी और प्रचार के साथ फंड जुटाने की कोशिश की थी। 

यह भी पढ़ेंः सोनू सूद की बहन मालविका सूद थामेंगी कांग्रेस का हाथ

माहिरों के मुताबिक एन.आर.आईज का इस बार पंजाब की मतदान में मोह भांग हो चुका है। इसका बड़ा कारण यह रहा है कि किसी भी दल ने एन.आर.आईज के लिए कुछ नहीं किया है। आज भी हजारों एन.आर.आईज अदालती मामलों में उलझे हुए हैं। कई एन.आर.आईज का मानना है कि पंजाब की राजनीति में पंजाब के मुद्दे वही हैं। बेरोजगारी, नशा, बेअदबी, कर्ज माफी से सभी ऊब चुके हैं। 

यह भी पढ़ेंः BKU उगराहां ने चुनाव लड़ने को लेकर दिया अहम बयान

‘आप’ पर 200 करोड़ का फंड जुटाने का लगा था आरोप 
वर्ष 2017 की पंजाब विधानसभा मतदान में आम आदमी पार्टी पर 200 करोड़ का फंड पंजाब से दिल्ली ले जाने का आरोप लगा था। इसको अमरीका में रह रहे एन.आर.आईज से इकट्ठा किया गया था। संसद मैंबर भगवंत मान वैंकूवर गए थे। 2016 की गर्मियों में सुखपाल सिंह खहरा अमरीका गए थे। उनके साथ अरविन्द केजरीवाल ने अपने दो आदमी भेजे थे। एन.आर.आईज. ने उनको लाखों डालर दान के रूप में दिए थे। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News