Punjab : खेत में पानी पीने से डेढ़ दर्जन भैंसों की मौत, आधा दर्जन से अधिक की हालत गंभीर

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2024 - 07:55 PM (IST)

भवानीगढ़ (कांसल): नजदीकी गांव संघरेड़ी में आज गुज्जर समुदाय के दो लोग अपनी भैंसों को चराते समय भैंसों के एक खेत में पानी पीने से भैंसों की अचानक तबीयत बिगड़ जाने से डेढ़ दर्जन भैंसों की मौत हो जाने और आधी दर्जन से अधिक की हालत गंभीर होने का समाचार प्राप्त हुआ है। इस घटना संबंधी जानकारी देते पीड़ित गुर्जर समुदाय से संबंधित मूसा खान पुत्र अलाफद्दीन और गामा खान पुत्र कासम खान ने बताया कि वे पिछले करीब 25-30 वर्ष से पंजाब के जिला संगरूर के धूरी शहर के नजदीकी गांव धूरा में अपने डेरे में रह रहे हैं और वह पशु पालने का कारोबार करते हैं और पशुओं का दूध बेचकर अपने परिवार का गुजारा चलाते हैं।

उन्होंने कहा कि वे अपने मवेशियों को चराने के लिए अलग-अलग गांवों में ले जाते हैं और खुले स्थानों पर अपने मवेशियों को चराते हैं, जिसके चलते आज भी वे अपनी 32 भैंसों को गांव संघरेड़ी से गांव कपियाल आने वाली सड़क पर चराने के लिए लाए थे, जब उन्होंने दोपहर के समय प्यास लगने के कारण अपनी भैंसों को यहा नजदीक एक खेत में अपनी भैंसों को पानी पिलाया तो देखा कि उनकी भैंसें एक-एक करके यहां जमीन पर गिरने लगी और ज्यादातर भैंसें मर गईं। उन्होंने बताया कि इस घटना में मूसा खान की 12 भैंसें और गामा खान की 6 भैंसें मर गईं और दोनों व्यक्तियों की 7 से अधिक भैंसों की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। उन्होंने बताया कि एक भैंस की कीमत एक लाख रुपए से ऊपर है। इस तरह उन्हें कई लाख रुपए का नुकसान हुआ है। उन्होंने पंजाब सरकार से मांग की कि इस नुकसान के लिए उन्हें ज्यादा से ज्यादा मुआवजा दिया जाए‌। पीड़ितों ने समाज सेवी संस्थाओं से भी अपील की है कि वे भैंस के दूध से ही अपने परिवार का भरण-पोषण करते थे और अब उनका गुजारा करना मुश्किल हो गया है, इसलिए उन्हें ज्यादा से ज्यादा मदद दी जाए।

वहीं घटना की सूचना मिलते ही पुलिस पार्टी मौके पर पहुंची तथा घटना की जांच शुरू कर दी है। मौके पर पहुंचे अधिकारियों का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही भैंसों की मौत के असली कारणों का पता चल पाएगा। उन्होंने शक जताया कि पानी जहरीला हो सकता है, जिसकी भी जांच की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News