अफगानिस्तान से आए प्याज ने तोड़े रिकार्ड, आई.सी.पी. अटारी पहुंचे 70 ट्रक

punjabkesari.in Friday, Oct 30, 2020 - 10:14 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): भारत में प्याज की फसल को भारी नुकसान होने के चलते अफगानिस्तान से प्याज के आयात ने इस वर्ष का रिकार्ड तोड़ दिया है। वीरवार को आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर पाकिस्तान के रास्ते 70 ट्रक अफगानी प्याज भारत आया है, जो अब तक की अफगानी प्याज की सबसे बड़ी खेप है। 

नासिक में प्याज की फसल को बारिश के कारण भारी नुकसान हुआ है, जिससे अमृतसर, दिल्ली, गुजरात व जम्मू-कश्मीर के व्यापारी अफगानिस्तान से प्याज का भारी आयात कर रहे हैं। इतना आयात होने के बावजूद लोकल सब्जी मंडियों में प्याज के दाम आज भी रिटेल में 60 से 70 रुपए प्रतिकिलो चल रहे हैं। दूसरी तरफ कस्टम विभाग इतने बड़ी प्याज की खेप को सौ प्रतिशत रैमजिंग कर रहा है। प्याज को जूट की नहीं, बल्कि प्लॉस्टिक की ट्रांसपेरैंट बोरियों में मंगवाया जा रहा है, जिससे कोई भी व्यक्ति प्याज की बोरी में हैरोइन या अन्य नशीला पदार्थ नहीं छिपा सकता। 

आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर ही 532 किलो हैरोइन पकड़ने वाला कस्टम विभाग का स्निफर डॉग अर्जुन भी अपनी ड्यूटी मुस्तैदी से कर रहा है। प्याज के आयातकों की मानें तो अफगानी प्याज की आमद होने के कारण ही भारतीय मंडियों में लोकल प्याज के दाम कंट्रोल में हैं अन्यथा रिटेल में प्याज के दाम सौ रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच जाते। अफगानी प्याज रिटेल में 40 से 45 रुपए प्रतिकिलो में बिक रहा है। प्याज व्यापारी गौरव बहल व राजदीप उप्पल के अनुसार अभी प्याज के दाम सामान्य होने में 3 से 4 सप्ताह लग सकते हैं, क्योंकि लोकल नासिक की नई फसल अभी तक नहीं आई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News