पंजाब में धान की खरीद शुरू, पहले दिन हुई 3,590 मीट्रिक टन की खरीद

punjabkesari.in Monday, Sep 28, 2020 - 11:16 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): पंजाब के फूड एवं सप्लाई विभाग के मंत्री भारत भूषण आशु ने राज्य में धान की सरकारी खरीद की शुरूआत राजपुरा की अनाज मंडी से करवाई। इस मौके पर आशु ने दोहराया कि मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र के नेतृत्व में पंजाब सरकार किसानों के साथ खड़ी है और केंद्र सरकार की ओर से पास किए गए किसान विरोधी बिल वापस करवाने के लिए हर प्रयास किया जाएगा। उनके साथ राजपुरा के विधायक हरदयाल सिंह कंबोज, घनौर के विधायक मदन लाल जलालपुर और डायरैक्टर खाद्य आपूर्ति अनिन्दिता मित्रा भी मौजद थीं।

PunjabKesari

पत्रकारों से बातचीत में मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों पर राज्य सरकार ने राज्य की मंडियों से 170 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद के प्रबंध किए हैं। किसानों की ओर से 6 माह की मेहनत से पाली फसल का एक-एक दाना खरीदा जाएगा।मंत्री ने कहा कि धान की फसल समय से पहले आने के कारण सरकार ने धान की खरीद शुरू करवाई है। कोविड के कारण इस बार राज्य में मंडी बोर्ड की ओर से 4035 खरीद केंद्र स्थापित किए हैं, जहां 30-30 फीट के खाने बनाए हैं। मास्क और हाथ धोने के लिए साबुन और सैनेटाइजर का भी प्रबंध है, जिससे धान की फसल को बेचते समय किसानों को परेशानी न हो और वह कोविड की बीमारी से भी बच सकें। इसके अलावा फसल की उठवाई के लिए मजदूरों, बारदाने और ट्रांसपोर्ट के भी प्रबंध पूरे हैं।

PunjabKesari

मंत्री ने किसानों से अपील की कि कोविड महामारी के कारण खेतों में पराली को आग न लगाई जाए और फसल सुखा कर ही मंडियों में लाएं। उन्होंने कहा कि राज्य के आढ़तियों से अपील की है कि वह खरीदी गई फसल की अदायगी एम.एस.पी. (1888 रुपए प्रति क्विंटल) के हिसाब से किसानों के खातों में ट्रांसफर करते रहें। मंत्री ने कहा कि राज्य में धान की खरीद के लिए नगद-क्रेडिट सीमा (सी.सी.एल.) भी एक-दो दिन में जारी हो जाएगी। जबकि धान की खरीदी फसल के भंडारण के लिए जगह भी खाली करवाई जा रही है और यह भी एक रिकॉर्ड है कि एक माह में 1000 स्पैशल गाडिय़ों के जरिए 30 लाख मीट्रिक टन अनाज (गेहूं और चावल) की उठवाई हो। उन्होंने कहा कि जूट मिलों की ओर से 66 प्रतिशत नई गांठें सप्लाई करने की वजह से सरकार ने मिलर्ज को 70 प्रतिशत बैग लगाने के लिए कहा है, जिससे धान की भराई और उठाई में मुश्किल न आए। सवाल के जवाब में आशु ने कहा कि मोदी सरकार की ओर से पास किए गए बिलों संबंधी राज्य सरकारें, किसानों और आढ़तियों समेत संबंधित पक्षों के बहुत सी शंकाओं और अंदेशे हैं परंतु केंद्र सरकार इन्हें दूर करने से भाग रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार यह बिल वापस करवाने की कोशिश कर रही है।

पहले दिन 3,590 मीट्रिक टन धान की खरीद 
 पंजाब में आज धान की खरीद के पहले दिन सरकारी एजैंसियों द्वारा 3,590 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है। यह खरीद राज्य के 10 जिलों में की गई है, जिनमें धान की आमद शुरू हो गई थी। पंजाब के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु ने बताया कि खरीद प्रक्रिया के पहले दिन राज्य की मंडियों में 3,531 मीट्रिक टन धान की फसल सरकारी एजैंसियों द्वारा और 59 मीट्रिक टन मिलर्स द्वारा खरीदा गया है। पहले दिन 22,040 मीट्रिक टन धान की आमद हुई। खाद्य मंत्री ने किसानों से अपील की कि वह धान की फसल को सुखाकर ही मंडी में लेकर आएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News