आज हमने पानी की बचत न की तो आने वाले 20 वर्षो में पंजाब मारूथल बन जाएगा: कैप्टन

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 05:18 PM (IST)

लुधियाना(सलूजा): मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों व आम जनता को जमीनी पानी के दिन-प्रति दिन गिर रहे स्तर के प्रति खबरदार करते हुए कहा कि यदि आज हमने पानी की बचत न की तो आने वाले 20 वर्षो में पंजाब मारूथल बन कर रह जाएगा। इसके लिए हम सभी ही जिम्मेवार होंगे। खेती विभिन्नता व नई तकनॉलोजी को अपना कर ही खेती संकट से निजात पाने के साथ ही पंजाब को प्रगति के रास्ते पर आगे बढ़ा सकते हैं।
       
कैप्टन अमरिंदर सिंह आज पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी में किसानों के विशाल इकट्ठ को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पीएयू प्रशासन की तरफ से इस बार किसान मेले को श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को सर्मपित किया है। इसलिए हम सभी का यह फर्ज बन जाता है कि पहले पातशाह श्री गुरू नानक देव जी के पावन उपेदश पर पहरा देते हुए प्रदूषित हो रहे पानी, हवा व धरती को बचाने के लिए आगे आए। उन्होंने कहा कि वह भी समय था जब भारत को अनाज के लिए अमरीका समेत अन्य देशाों पर निर्भर होना पड़ता था। लेकिन पीएयू के वैज्ञानिकों की हरित क्रांति व पंजाब भर के किसानों की दिन-रात की मेहनत से आज भारत अनाज के क्षेत्र में इस हद तक आत्म निर्भर हो चुका है कि यहां का अनाज, सब्जियां व फल विश्व के दूसरे देशों तक पहुंचने लगे हैं।

कैप्टन ने कहा कि आज पंजाब भर के किसानों को खेती के लिए नई तकनॉलोजी व कम पानी से अधिक उत्पादन देने वाली फसलें देने पर अपना ध्यान केन्द्रित करना होगाउन्होंने किसानों के साथ यह बात भी सांझी की वह पिछले दिनों इजराइल के दौरे पर गए थे तो वहां उन्होंन ड्रिप वॉटर सिस्टम से खेती करने के साथ ही पानी की बड़े स्तर पर बचत करने के बारे में देखा। पंजाब सरकार ड्रिप वॉटर सिस्टम की प्रमोशन के लिए 80 से 90 फीसदी तक की सबसिडी प्रदान कर रही है। इस तकनॉलोजी को अपनाने के लिए किसान आगे आए। उन्होंने बताया कि पिछले दिनो पंजाब में बाढ़ की वजह से बहुत से किसानों की फसले बरबाद हो गई, कई पशु मर गए और कई लोगो के घर गिर गए। इन लोगों को मुआवजा दे दिया गया है। फसलों के हुए नुकसान की गिरदवारी करवाई जा रही है। जिसकी रिपोर्ट आने पर पीड़ित किसानों को अगली फसल से पहले पैसे दे देंगे। 

पंजाब को दिल्ली मत बनने दो
मुख्यमंत्री ने पंजाब भर के किसानों को यह पुरजोर अपील की वह पराली का न जलाएं। प्रदूषण की वजह से आज दिल्ली के लोग दिल्ली में रह नहीं पा रहे। वहां के लोगों को आंखों व गले समेत कई तरह के रोग लग रहे हैं। इसलिए प्रदूषण के मामले में पंजाब को दिल्ली न बनाए। यहां के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए हर संभव सहयोग दें।

हैप्पी सीडर का नाम लेते ही किसान भडक़ उठे
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि हैप्पी सीडर से खेती करने से अच्छे नतीजे सामने आ रहे हैं तो किसानों ने जोर-जोर से हूटिंग करते हुए यह कहना शुरू कर दिया कि हैप्पी सीडर किसानों के लिए लाभदायक साबित नहीं हो पा रहा। जबकि सीएम यह दलील देते रहे कि हैप्पी सीडर किसानों के लिए बेहतर है। एक बार आप इस तकनॉलोजी के बारे में यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों से जानकारी प्राप्त करने के बाद अपनाए तो सही। यहां पर यह बता दें कि हूटिंग के दौरान सीएम के साथ मंच पर पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, सांसद रवनीत सिंह बिट्टू व विधायक कुलदीप सिंह वैध भी आकर खड़े हो गए। 

पीएयू को जरूरत के मुताबिक फंडज नहीं मिल रहे
 सीएम ने माना कि पीएयू को जरूरत के मुताबिक खेती खोज कार्यो के लिए सरकार की तरफ से फंडज नहीं मिल रहे। इसके बावजूद पीएयू के उपकुलपति डा. बलदेव सिंह ढिल्लों व गडवासू यूनिवर्सिटी के उप कुलपति डा. अमरजीत सिंह नंदा अपनी टीम के साथ शानदार काम करके पंजाब का नाम विश्वभर में रोशन कर रहे हैं। 

किसानों की बेहतरी के लिए सरकार गंभीर
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों को यह यकीन दिलाया कि पंजाब सरकार किसानों की बेहतरी के लिए गंभीर है और उनको पेश आती समस्यों को दूर करने के लिए हर समय तैयार रहती है। खेती विभिन्नता तहत सब्जियां,फल व अन्य उत्पाद पैदा करने वाले किसानों को वाजिब भाव व फायदा मिले, इसके लिए अमृतसर,चंडीगढ़, हलवारा, आदमपुर व बठिंडा से हवाई सेवायों के माध्यम से विश्व भर में भेज सकेंगे। उन्होंने बताया कि एग्रो इंडस्ट्री पंजाब में तेजी से प्रगति के रास्ते पर आगे बढ़ रही है। 

पंजाब भर के लोग श्री गुरू नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व श्रद व सम्मान से मनाए
 कैप्टन ने किसानों समेत पंजाब भर के लोगों को श्री गुरू नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व श्रद व सम्मान से मनाने की अपील करते हुए कहा कि वह सुल्तानपुर लोधी, डेरा बाबा नानक व गुरद्वारा करतारपुर साहिब जी के दर्शने के लिए अवश्य आए। 

पंजाब सरकार मंडीकरन को यकीनी बनाए
पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि पंजाब का अन्नदाता किसान अपनी फसल की बिक्री के लिए भिखारियों की तरह रूल रहा है। उन्होंने बताया कि डेरा बाबा नानक इलाके में गोभी की फसल बहुत होती है लेकिन वाजिब भाव न मिलने की वजह से किसानों को एक रूपए में ही बेचने को मजबूर होना पड़ता है। इस लिए पंजाब की किसानी व जवानी को बचाने के लिए मंडीकरन को यकीनी बनाया जाना बेहद जरूरी है। पंजाब अंदर दूध व पूत खतरे में पड़ चुके है। आज यहां का नौजवान रोजगार की खातिर विदेशों की और रूख कर रहा है। 

पीएयू मुलाजिमों को नहीं मिलती समय पर तनख्वाह
सहकारिता मंत्री पंजाब सुखजिंदर सिंह रंधावा ने सीएम को शिकायत के रूप में बताया कि पीएयू के मुलाजिमों का समय पर तनख्वाह नहीं मिलती। गुरदासपुर में गन्ना रिसर्च सैंटर और खेतीबाड़ी कालेज की स्थापना की मंजूरी हेतु फाइल पिछले कई महीनों से अलग-अलग ऑफिसों के चक्कर काट रही है। इस प्रक्रिया को गंभीरता से लेने की जरूरत है। ड्रिप इरीगेशन सिस्टम के लिए सरकार 90 फीसदी तक सबसिडी देें। 

कैप्टन,रंधावा व बिट्टू सम्मानित
पीएयू प्रशासन की तरफ से मुख्यमंत्री कैप्टन पंजाब के जेल व सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा व सांसद रवनीत सिंह बिट््टू को उप कुलपति डा. बलदेव सिंह ढिल्लों व गडवासू के उप कुलपति डा. अमरजीत सिंह नंदा ने यूनिवर्सिटी के अधिकारियों के साथ मिलकर सम्मानित किया। 

कुदतरी स्रोत की चिंता आज हमारी सभी की 
पीएयू के उप कुलपति डा बलदेव सिंह ढिल्लों ने बताया कि कुदरती स्रोत की चिंता आज हमारी सभी की ही जिम्मेवारी बनती है। यह किसान मेला किसानो को यूनिवर्सिटी द्वारा सिफारश की नई किस्मों,नई उत्पादन तकनॉलोजी व मशीनरी से जोडऩे का मंच है। उन्होंने पंजाब भर के किसानो को परिवारो समेत इस किसान मेले में शामिल होने के लिए कहा। पीएयू के निर्देशक खोज डा नवतेज सिंह बैंस ने बताया कि इस मेले में नई फसलो व सब्जीयों की किस्मों के साथ पीएयू द्वारा टैस्ट की उत्पादन तकनॉलोजी किसानो के साथ सांझी की। पीएयू के निर्देशक खोज डा जसकरन सिंह माहल ने पंजाब समेत देश के दूसरे रा’यो से आए किसानो के प्रति आभार व्यक्त किया।  

गांवों व किसानों को मिला सम्मान
जिला होशियारपुर के गांव टोडरपुर को कुदरती स्रोतों की संभाल हेतु सर्वोतम राज्यपाल अवार्ड, सर्वोतम टोबे हेतु भाई बाबू सिंह बराड़ अवार्ड जांलधर जिले के महितपुर ब्लाक के गांव हरीपुर को , प्रवासी भारतीय पुरस्कार के लिए जगतार सिंह सरां निवासी मंडी खुर्द जिला बठिंडा को नई खेती तकनॉलोजी अपनाने हेतु, सरदार दलीप सिंह धालीवाल अवार्ड जिला फाजिल्का के गांव पतरेवाला के श्री रूबाश सिंह जाखड़ को, सरदारनी जगबीर कौर गरेवाल यादगारी पुरस्कार जिला मोगा के गांव अजीतवाल की पर्मजीत कौर को और उजागर सिंह धालीवाल यादगारी पुरस्कार गांव कोठे रामसर जिला फरीदकोट के दलीप सिंह को सीएम पंजाब ने मंत्री पंजाब सरकार व यूनिवर्सिटी के उपकुलपति व अधिकारियों के साथ मिल कर भेंट किया। 

पूर्व उपकुलपति कंग को जाने से रोका
सीएम पंजाब की सुरक्षा के मद्देनजर पीएयू कैंपस को पूरी तरह पुलिस छावनी में तबदील कर दिया गया। जिस कारण वीआईपी समेत मीडिया के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। आज जब पीएयू के पूर्व उपकुलपति डा. मनजीत सिंह कंग किसान मेले की मुख्य सटेज पर जाने लगे तो उनको पुलिस मुलाजिमों ने पहचान देने के बावजूद रोक लिया। पीएयू की संचार केन्द्र की इंचार्ज जगदीश कौर समेत मीडिया के लोगों के अलावा किसानों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। हर किसी को मैटल डिक्टेटर से गुजर कर जाना पड़ा और महिलाओं के पर्सों तक की पुलिस ने तलाशी लेने के बाद मेला पंडाल में एंट्री दी। हवा व पानी के नाकस प्रंबधों के चलते मेला पंडाल में बैठे लोग बेहाल होते दिखाई दिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News