श्री गुरु रविदास मंदिर तोड़ने के विरोध में सड़कों पर उतरा दलित भाईचारा

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2019 - 07:50 PM (IST)

 जालंधर /फगवाड़ा (हरजोत, सोनू, माही):सुप्रीम कोर्ट के अतिक्रमण हटाने के आदेश पर दिल्ली विकास प्राधिकरण (डी.डी.ए.) ने पुलिस बल के साथ तुगलकाबाद के वन क्षेत्र में स्थित गुरु रविदास जी महाराज के मंदिर को तोड़ दिया। डी.डी.ए. का दावा है कि मंदिर उसकी जमीन पर अवैध रूप से बनाया गया था जिसका मामला अदालत में सुना गया और अंत में इसे हटाने का आदेश हुआ। शनिवार को मंदिर तोड़े जाने की खबर से संत रविदास के अनुयायियों में रोष फैल गया और बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए। लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया और जाम भी लगाया। प्रदर्शन कहीं उग्र रूप न ले ले इसको ध्यान में रखते हुए मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बल तैनात किया गया था। 

PunjabKesari

 उधर, भड़के रविदास समुदाय के लोगों ने पंजाब के जालंधर, फगवाड़ा, होशियारपुर, टांडा, लुधियाना व अन्य शहरों में हाईवे पर धरना देकर जाम लगा दिया। दोपहर 12.30 बजे शुरू किए गए धरने बाद दोपहर 4 बजे उठाए गए। इस दौरान मोदी सरकार के खिलाफ  जमकर नारेबाजी की गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने स्थिति का जायजा लिया। जाम की स्थिति से निपटने के लिए होशियारपुर से आने वाले वाहन चालकों को कपूर पिंड मार्ग से भेजा

PunjabKesari

 जाम के कारण घंटों परेशान हुए वाहन चालक
दोपहर 12.30 बजे के करीब लगाए गए धरनों के कारण हाईवे पर दोनों ओर बड़ी संख्या में वाहन फंस गए जिसके कारण चालकों व अन्य लोगों को उमस भरी गर्मी में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। बाद दोपहर 4 बजे धरने उठाए जाने के बाद भी ट्रैफिक को दुरुस्त होने में घंटों लग गए।

PunjabKesari

वहीं जाम की वजह से हाईवे से गुजरने वाले वाहन चालकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान रविदास चौक पर पहुंचे एस.डी.एम. को रविदास समुदाय के लोगों ने ज्ञापन सौंपा। फिलहाल सोमवार तक मिले आश्वासन के बाद लम्बा पिंड चौक से धरना उठा लिया गया है।

PunjabKesari

 दूसरी तरफ जंडूसिंघा चौंक में भी रविदासिया समाज के लोग धरने पर बैठे हुए हैं। डी.एस.पी. आदमपुर गुरदेव सिंह, एस.एच.ओ. आदमपुर जरनैल सिंह, पतारा के एस.एच.ओ. रघबीर सिंह, जंडू सिंघा चौंकी प्रभारी रघुनाथ सिंह मौके पर मौजूद हैं। जाम की स्थिति से निपटने के लिए होशियारपुर से आने वाले वाहन चालकों को कपूर पिंड मार्ग से भेजा जा रहा है।

PunjabKesari

जालंधर वैस्ट से विधायक सुशील रिंकू भी गुरुद्वारा तोड़ने के विरोध में उतर आए हैं। उन्होंने भाईचारे के लोगों के साथ मिलकर दिल्ली सरकार का पुतला फूंककर प्रदर्शन किया।

 PunjabKesari

 

PunjabKesari

 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News