आखिर कौन करवाना चाहता है अमृतसर में विस्फोट, 1 महीने में 2 बार मिला है भारी मात्रा में RDX

punjabkesari.in Thursday, Feb 10, 2022 - 12:21 PM (IST)

अमृतसर(नीरज): एकतरफ जहां विधानसभा चुनाव में कोड ऑफ कंडक्ट लगा हुआ है और पूरे जिले में पैरा-मिल्ट्री फोर्स, पुलिस, फ्लाइंग स्कवॉयडस रात दिन गश्त कर रहे हैं तो वहीं सीमावर्ती इलाके अजनाला की बी.ओ.पी. पंचग्राई में लगभग पांच किलो आर.डी.एक्स. व बम बनाने की सामग्री पकड़े जाना पुलिसिया दावों पर सवाल खड़े कर रहा है और यह भी सवाल खड़ा हो गया है कि आखिरकार गुरु की नगरी में कौन विस्फोट करना चाहता है और उसकी मंशा क्या है? 

इतना ही नहीं पुलिस की तरफ से दावा किया जा चुका है कि जिले में सभी अपराधियों, दस नंबरियों व बदमाशों को जेल भेजा चुका है और शरारती तत्वों पर पैनी नजर रखी जा रही है, लेकिन यह दावा खोखला नजर आ रहा है। पाकिस्तानी ड्रोन की तरफ से फैकी गई आर.डी.एक्स. की खेप को किसी न किसी भारतीय तस्कर या आतंकवादियों के साथी ने उठाने के लिए आना ही था जो साबित कर रहा है कि अभी भी आतंकवादियों व तस्करों के स्लीपर सैल सुरक्षा एजेंसियों के शिकंजे से बाहर हैं।

यह भी पढ़ें : पंजाब विधानसभा चुनाव : 'आप' ने चुनाव प्रचार के लिए लांच किए डिजिटल कैंपेन

दो बार आया पाक ड्रोन, बी.एस.एफ. ने चलाई 27 गोलियां व दो क्लयू बंब
पाकिस्तानी आतंकवादियों की हिमाकत इतनी बढ़ चुकी है कि पाकिस्तानी ड्रोन एक बार नहीं दो बार मूवमैंट करता रहा। पहली मूवमैंट में बी.एस.एफ. ने 7 गोलियां चलाई, जबकि दूसरी मूवमैंट में 20 गोलियां चलानी पड़ी और दो क्लयू बंब (रात को रोशनी करने वाले बंब) चलाने पड़े। इससे ड्रोन के जरिए फैंकी गई खेप तो बी.एस.एफ. को मिल गई, लेकिन खेप को रिसीव करने के लिए आने वाला आतंकवादियों का साथी बी.एस.एफ. के हाथ नहीं लग सका।

बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन व भीड़
जिस प्रकार से पाकिस्तानी एजैंसियों की तरफ से टिफन बंब, आर.डी.एक्स. व अन्य विस्फोटक सामग्री अमृतसर के सीमावर्ती इलाकों में फैंकी जा रही हैं, उसको देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन व अन्य भीड़ वाले सार्वजनिक स्थलों पर चौक्सी बढ़ा दी है, क्योंकि चुनावों के दौरान या फिर चुनाव से पहले आतंकवादी भीड़ वाले स्थलों को निशाना बना सकते हैं और भारी जानी नुकसान भी हो सकता है। इस प्रकार के खतरे की संभावना को देखते हुए जिला मैजिस्ट्रेट गुरप्रीत सिंह खैहरा की तरफ से पहले ही बॉर्डर के 20 किलोमीटर के इलाके व सैनिक ठिकानों के आसपास ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

यह भी पढ़ें : पंजाब विधानसभा चुनाव : पोलिंग स्टेशनों पर इस तरह देखने को मिलेगी महिला सशक्तिकरण की उदहारण

बॉर्डर फैंसिंग के आसपास अभी भी चलता है पाकिस्तानी मोबाइल कंपनियों का नैटवर्क
पाकिस्तान से सटी भारतीय सीमा पर अभी भी पाकिस्तानी मोबाइल कंपनियों का नैटवर्क चलता है, जिससे पाकिस्तानी तस्कर आसानी के साथ फैंसिंग के करीब भी आ जाते हैं और भारतीय सीमा में सरगर्म अपने स्लीपर सैल्स को पाकिस्तानी सिम देकर आसानी के साथ वार्तालाप भी कर लेते हैं और ट्रेस भी नहीं होते हैं। 

फ्लैग मीटिंग में फिर किया इन्कार
लगातार दूसरी बार आर.डी.एक्स. की खबर मिलने के बाद बी.एस.एफ. के उच्चाधिकारियों की तरफ से पाकिस्तान रेंजर्स के साथ फ्लैग मीटिंग भी की गई है, लेकिन पाकिस्तान ने अपनी तरफ से ड्रोन भेजने से इन्कार कर दिया है।

विस्फोटक सामग्री से बंब तैयार करने वालों को कैसे मिल रही ट्रेनिंग
कभी अटारी तो कभी अजनाला के सीमावर्ती इलाकों में ड्रोन के जरिए आर.डी.एक्स. व अन्य विस्फोटक सामग्री बार-बार फैंकी जा रही है, लेकिन कंप्लीट बम नहीं भेजा जाता इससे साफ पता चलता है कि सीमावर्ती इलाकों में कुछ ऐसे लोग अभी भी एक्टिव हैं, जो विस्फोटक सामग्री को बंब में तबदील करते हैं। आर.डी.एक्स., डैटोनेटर, सैल व तारों को कैसे व किस प्रकार से जोड़ना है इन लोगों को अच्छी तरह से जानकारी है, लेकिन इन लोगों को पाकिस्तानी एजेंसियां कैसे ट्रेनिंग दे रही हैं, वह भी एक बड़ा सवाल है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News