पंजाब सरकार का अहम ऐलान, खेल विंग के लिए चुने गए खिलाड़ियों को मिलेगी मुफ्त रिहायश

punjabkesari.in Thursday, Aug 04, 2022 - 10:42 AM (IST)

मोहाली(नियामियां): पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की सरप्रस्ती तथा शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस के नेतृत्व में पंजाब सरकार द्वारा जहां राज्य राज्य की शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए प्रयत्न किए जा रहे हैं वहीं राज्य में विद्यार्थी वर्ग को खेलों के साथ जोड़ने के लिए भी निरन्तर अहम कदम उठाए जा रहे हैं। इसी श्रंखला में शिक्षा विभाग ने राज्य के स्कूलों के विद्यार्थियों को खेलों के साथ जोड़ने के लिए विभिन्न खेलों के स्पोर्ट्स विंग के लिए खिलाडि़यों का चुनाव करने के लिए ट्रायल निर्धारित किए हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए डीपीआई सेकेंडरी शिक्षा कुलजीत पाल सिंह माही द्वारा जारी किए गए पत्र के अनुसार 6 अगस्त से 11 अगस्त तक पंजाब के विभिन्न स्कूलों तथा निर्धारित स्थानों पर ट्रायल लिए जाएंगे। 

इस पत्र के अनुसार इच्छुक खिलाड़ी निर्धारित स्थानों पर हर रोज सुबह 9 बजे रिपोर्ट करेंगे। पिछले वर्षों की रिहाइश विंगों के खिलाडि़यों को भी ये ट्रायल देने ज़रुरी हैं। खिलाड़ी अपने साथ अपना जन्म प्रमाणपत्र, खेल प्राप्तियों के प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ, आयु वर्ग के हिसाब से सभी शैक्षणिक योग्यताओं के वास्तविक प्रमाण पत्र अपने साथ ले कर अपने माता पिता या गार्डियन के साथ ट्रायल में हिस्सा ले सकेंगे। चुने गए खिलाड़ियों को मुफ्त रिहायश, पढ़ाई, खेलों का सामान तथा 200₹ प्रतिदिन खिलाड़ी के हिसाब से मुफ्त खुराक मुहैया करवाई जाएगी। पत्र के अनुसार खिलाड़ी से स्पोर्ट्स विंग न छोड़ने के बारे में करारनामा भी भरवाया जाएगा। ट्रायल में हिस्सा लेने के लिए कोई टीए डीए नहीं दिया जाएगा। खेल बिंगो में ट्रायलों के बाद चुने गए खिलाड़ियों की टीमें पूरी होने के बाद चुनाव कमेटी की सिफारिश पर विंग शुरू किए जाएंगे। किसी भी खेल विंग को शुरू करने या रद्द करने के लिए विभाग सक्षम होगा। इस संबंध में और जानकारी देते हुए डिप्टी डायरैक्टर स्पोर्ट्स सुनील कुमार ने बताया कि रिहायशी खेल विंगो के लिए खिलाड़ी का जन्म अंडर 14 वर्ष के लिए 1 जनवरी 2009, अंडर 17 के लिए 1 जनवरी 2006 तथा अंडर 19 आयु वर्ग के लिए 1 जनवरी 2004 को या इससे बाद होना चाहिये। खिलाड़ी शरीर व मानसिक तौर पर तंदरुस्त होना चाहिये। वाले राज्यों से आने वाला कोई भी खिलाड़ी सीधे तौर पर हिस्सा नहीं ले सकेगा। खेल विंग में शामिल होने के लिए पहले पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड में दाखिला लेना जरुरी है। ट्रायल लेते समय कोविड 19 महामारी से बचने के डी ए सरकार द्वारा समय समय पर जारी निर्देशों की पालना भी यकीनी बनाने की हिदायत जारी की गई है विभिन्न खेल बिंगो में ट्रायल्स का शेड्यूल इस प्रकार है:

बॉक्सिंग खेल के विंग स. को. एड मल्टीपरपज स्कूल पटियाला में अंडर 14 अंडर 17 लड़कियां तथा बास्केटबाल व्यंग्य के लिए अंडर 14 अंडर 17 अंडर 19 लड़कियों के लिए ट्रायल 6 अगस्त को इसी संस्थान में करवाए जाएंगे। बास्केटबाल विंग सिख गर्ल्स हाईस्कूल सिद्धवां खुर्द  लुधियाना में दाखिले के लिए अंडर 17 लड़कियों के ट्रायल्स सिख गर्ल्स हाईस्कूल सिद्धवां खुर्द (एडेड) लुधियाना में 6 अगस्त को, बास्केटबाल व्यंग्य सरकारी कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल संगरूर में अंडर 14 अंडर 17 अंडर 19 लड़कियों के लिए ट्रायल इसी स्कूल में 7 अगस्त को, बास्केटबाल विंग सरकारी स्कूल माल रोड अमृतसर व्यंग्य के लिए अंडर 14 अंडर 17 अंडर 19 के ट्रायल इसी स्कूल में 6 अगस्त को, बास्केटबाल विंग सरकारी स्कूल टिब्बा कपूरथला के लिए अंडर 14 अंडर सतारा लड़कों के विंग के लिए ट्रायल इसी स्कूल मे  7 अगस्त को, लड़कों के एथलेटिक्स विंग सरकारी स्कूल संगरूर के लिए अंडर 14 अंडर 17 के लिए ट्रायल वार हीरोज स्टेडियम संगरूर में 7 अगस्त को एथलेटिक्स व्यंग्य सरकारी कन्या स्कूल संगरूर के अंडर 14 अंडर 17 अंडर 19 के लिए ट्रायल वार हीरोज स्टेडियम संगरूर में 7 अगस्त को, एथलेटिक्स विंग टिब्बा कपूरथला में अंडर 14 अंडर सतारा अंडर 19 लड़कों के लिए ट्रायल सरकारी स्कूल टिब्बा कपूरथला में 8 अगस्त को, साइकिलिंग रोड विंग सरकारी कन्या स्कूल संगरूर विंग अंडर 14 अंडर 17 अंडर 19 लड़कियों के लिए ट्रायल वार हीरोज स्टेडियम संगरूर में 7 अगस्त को, वालीबॉल विंग दोआबा आर्या सीनियर सेकंडरी स्कूल नूरमहल जालंधर अंडर 17 अंडर 19 लड़कों के लिए ट्रायल दोआबा आर्य स्कूल नूरमहल में 7 अगस्त को वालीबॉल विंग्स सरकारी कन्या स्कूल माल रोड अमृतसर अंडर 14 अंडर सतारा लड़कियों के लिए ट्रायल सरकार इसी स्कूल में 7 अगस्त को, हाकी के खालसा कॉलेज गर्ल्स सुकून अमृतसर अंडर 14 अंडर सतारा अंडर 19 लड़कियों के ट्रायल इसी स्कूल में 6 अगस्त को होंगे। 

हॉकी के विंग श्री गुरु अर्जन देव सरकारी कन्या स्कूल तरनतारन अंडर 14 अंडर 17 अंडर 19 लड़कियों के लिए ट्रायल इस स्कूल में 7 अगस्त को, हाकी के विंग सरकारी स्कूल छेहरटा अमृतसर अंडर 17 अंडर 19 लड़के के लिए ट्रायल इस स्कूल में 7 अगस्त को, हाकी विंग सरकारी स्कूल टिब्बा कपूरथला के अंडर 14 अंडर सितारा के लिए ट्रायल 11 अगस्त को फुटबाल विंग खालसा को एजुकेशनल स्कूल बस अड्डों होशियारपुर अंडर 14,17, 19 लड़कों के लिए ट्रायल 6 अगस्त को कबड्डी नैशनल स्टाइल व्यंग्य टिब्बा कपूरथला अंडर 17 अंडर 19 लड़कों के लिए ट्रायल 7 अगस्त को,सरकारी कन्या स्कूल माल रोड अमृतसर अंडर 14 अंडर सतारा लड़कियों के लिए ट्रायल 8 अगस्त को जूडो खेल के विंग सरकारी कन्या स्कूल नेहरू गार्डन जालंधर अंडर 14 अंडर 17 अंडर 19 लड़कियों के लिए ट्रायल 8 अगस्त को जूडो सरकारी माडल स्कूल लड़के लाडोवाली रोड जालंधर अंडर 14 अंडर सतारा लड़कों के ट्रायल 9 अगस्त को तथा जूडो व्यंग्य श्री गुरु अर्जुन देव सरकारी कन्या स्कूल तरनतारन अंडर 14 अंडर 17 अंडर 19 लड़कियों के लिए ट्रायल 9 अगस्त को होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News