पावरकॉम का बिजली विभाग के इन उपभोक्ताओं के खिलाफ बड़ा Action

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 08:32 AM (IST)

लुधियाना (खुराना): पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन द्वारा बिजली विभाग के डिफाल्टर उपभोक्ताओं के खिलाफ छेड़ा गया अभियान लगातार जारी है पावरकॉम द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की विभिन्न टीमों ने डिफाल्टर उपभोक्ताओं के खिलाफ बड़ा एक्शन लेते हुए मात्र 10 दिनों में ही 1782 डिफॉल्टरों के बिजली कनैक्शन काटते हुए 22.96 करोड़ रुपए की भारी भरकम वसूली की है। काबिले गौर है कि बिजली मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ., पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन के सी.एम.डी. और डायरैक्टर डी.पी.सी. ग्रेवाल द्वारा जारी किए दिशा-निर्देशों पर पावरकाॅम के चीफ इंजीनियर जगदेव सिंह हांस, ईस्ट सर्कल के डिप्टी चीफ इंजीनियर सुरजीत सिंह, वैस्ट सर्कल के डिप्टी चीफ इंजीनियर संदीप गर्ग की अगवाई में गठित विभागीय कर्मचारियों की विभिन्न टीमों द्वारा लुधियाना जिले से संबंधित लगभग सभी क्षेत्रों में पिछले लंबे समय से बिजली का बिल नहीं चुकाने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ ताबड़ तोड़ कार्रवाइयां की जा रही है।

वहीं डिफाल्टर उपभोक्ताओं से बिजली के बकाया खड़े बिलों की रिकवरी की जा सके जिसके लिए पावरकॉम के अधिकारी एवं कर्मचारी सुबह की पहली किरण फूटने के साथ ही डिफाल्टर उपभोक्ताओं के दरवाजे पर दस्तक देते हुए रिकवरी का काम करने में जुटे हुए हैं। वहीं साथ ही टीम द्वारा जागरूक करने के बावजूद जो उपभोक्ता बिजली के बकाया खड़े बिल अदा करने के मामले में नौटंकी कर रहे हैं अधिकारियों द्वारा उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए बिजली के मीटर तक काटे जा रहे हैं। यहां इस बात का जिक्र करना भी अनिवार्य होगा कि पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन के अधिकारियों एवं एन्फोर्समैंट विभाग की टीमों द्वारा पिछले करीब 2 महीने से बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ भी बड़ा ऑप्रेशन चलाया जा रहा है। इसके तहत अगस्त महीने दौरान विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारियों की विभिन्न टीमों ने जिले के विभिन्न स्थानों पर छापेमारियां करते हुए 15 दिनों में 10000 से अधिक स्थानों पर छापेमारियां कर बिजली चोरी के 816 मामले में नकाब करते हुए आरोपियों को 2.31 करोड़ रुपए का जुर्माना ठोका है।

कार्रवाई से बचने के लिए खुद आगे आए डिफाल्टर उपभोक्ता
पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन के चीफ इंजीनियर जगदेव सिंह हांस ने पिछले लंबे समय से बिजली का बिल नहीं चुकाने वाले डिफाल्टर उपभोक्ताओं को अपील की है कि वह विभागीय कार्रवाई से बचने के लिए खुद आगे आए। उन्होंने कहा बिजली चोरी करना सजा योग अपराध है जिसमें विभाग द्वारा बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ मौके पर ही एफ.आई.आर. दर्ज करवाने का प्रावधान है। जिन डिफाल्टर उपभोक्ताओं के बिजली कनैक्शन काटे गए हैं अगर वह सीधी कुंडली लगाकर बिजली की चोरी करते पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News