Lok Sabha Election: अब तक जारी उम्मीदवारों की सूची में परनीत कौर इकलौती महिला उम्मीदवार

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2024 - 09:49 AM (IST)

मलोट : संसदीय चुनाव को लेकर अलग-अलग पार्टियों ने कई सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि अभी भी कुछ सीटों को लेकर सभी पार्टियों में 'पहले आप, पहले आप' की स्थिति बनी हुई है, जिसके चलते तीनों प्रमुख दलों द्वारा अलग-अलग सूची जारी करने के बावजूद एक पार्लियामैंट क्षेत्र ऐसा है, जहां चारों प्रमुख दलों में से किसी ने भी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है।

इन उम्मीदवारों की सूची में अभी तक महिलाओं को उचित हिस्सेदारी मिलती नहीं दिख रही है। हालांकि, विभिन्न दलों से संबंधित उच्च राजनीतिक कद की कई महिलाओं को उम्मीदवार बनाने की संभावना हैं। पंजाब में आम आदमी पार्टी और भाजपा के बाद आज अकाली दल ने भी 7 विधानसभा क्षेत्रों से अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है।

आम आदमी पार्टी के 9, भाजपा के 6 और अकाली दल के 7 उम्मीदवारों के बाद तीनों प्रमुख पार्टियों के 25 उम्मीदवारों के अलावा अकाली दल मान और बी.एस.पी. ने भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले समझा जा रहा है एक दो दिन में कांग्रेस द्वारा पहली सूची जारी की जा सकती है, लेकिन अभी तक जिन तीन मुख्य पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है।

उनके मुताबिक सिर्फ पटियाला, अमृतसर के अलावा फरीदकोट रिजर्व सीटों से ही तीनों मुख्य पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है, जबकि बाकी 10 सीटों में से 9 पर कहीं एक पार्टी और कहीं 2 पार्टियों के उम्मीदवार सामने आ गए हैं, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि जहां होशियारपुर जालंधर समेत 3 आरक्षित क्षेत्रों समेत बाकी सीटों पर सभी पार्टियों की नजर दूसरे पार्टियों के तंबू में झांक रही है।

इससे ऐसा लग रहा है कि इन सीटों से कई पार्टियों के उम्मीदवारी के दावेदार नेताओं द्वारा पाला बदला जा सकता है। पंजाब के 13 निर्वाचन क्षेत्रों में से फिरोजपुर एकमात्र ऐसा निर्वाचन क्षेत्र है जहां से अभी तक चारों में से किसी भी प्रमुख पार्टी ने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। इसलिए यह भी चर्चा है कि बठिंडा जहां आम आदमी पार्टी के गुरमीत सिंह खुड्डियां के मुकाबले अकाली दल अध्यक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष के परिवार से कोई सदस्य उम्मीदवार आ सकता है।

3 प्रमुख दलों द्वारा मैदान में उतारे गए 25 उम्मीदवारों में से परनीत कौर एकमात्र महिला उम्मीदवार हैं जिन्हें भाजपा ने पटियाला से टिकट दिया है। हालांकि, एक दो दिनों में संभावना है कि अकाली दल हरसिमरत कौर बादल, कांग्रेस अमृता वाडीग, करमजीत कौर और भाजपा परमपाल कौर मलूका को मैदान में उतार सकती है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News