पंजाब की जेलों में बंद कैदी व हवालाती तीसरी आंख में होंगे कैद, सरकार ने दी इस प्रोजेक्ट को मंजूरी

punjabkesari.in Friday, Aug 16, 2024 - 11:46 AM (IST)

पंजाब डेस्क: पंजाब की जेलें आए दिन चर्चा में हैं। जेलों में मोबाइल, चार्जर, तंबाकू, बीड़ी आदि वस्तुएं मिल रहे हैं।  इसी के मद्देनजर एक अहम कदम उठाया जा रहा है जिसे सरकार की ओर से प्रोजेक्ट को मंजूरी भी दे दी गई है। इस प्रोजेक्ट के तहत जेलों में बैठे कैदी व हवालाती तीसरी आंख में कैद होंगे और उनकी हर एक्टिविटी पर सीधी नजर रखी जाएगी। पंजाब में इस समय 25 जेल वर्किंग हैं। 

जेल में पुलिस कर्मचारियों को वॉडी वॉर्न कैमरे दिए जा रहे हैं जिसे लगाने के बाद कैदियों, बंदियों की बातचीत व हर एक्टिविटी पर नजर रखी जा सकेगी। फिलहाल पुलिस 222 कैमरे खरीदेगी। जानकारी के अनुसार यह प्रक्रिया नवंबर तक पूरी कर ली जाएगी। इस कदम से जेलों में इस्तेमाल किए जा रहे मोबाइलों व नशे पर रोक लगाई जा सकेगी। पंजाब व हरियाणा कोर्ट की सख्ती के चलते पुलिस विभाग हर तरह से जेल में हो रही हर गतिविधि को लेकर सतर्क रहेगा। 

वहीं बताया जा रहा है कि प्रदेश की जेलों में इस वॉडी वॉर्न कैमरों का पायलट प्रोजेक्ट किया गया था जिसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं।  इन कैमरों में जो तकनीक इस्तेमाल की गई है उससे वॉडी वॉर्न की लाइव रिकॉर्डिंग सीधे कंट्रोल रूम पहुंचेगी। जानकारी के लिए बता दें कि वॉडी वॉर्न एक छोटा सा डिवाइस होता है जो वर्दी के ऊपर कंधे पर लगाया जाएगा। इस वॉडी वॉर्न कैमरे लगाने पर हर एंगल से रिकॉर्ड किया जा सकता है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News