PSEB ने 5वीं, 8वीं व 10वीं के लिए CBSE की तर्ज पर लागू किया नया पास फार्मूला

1/14/2020 3:18:35 PM

शेरपुर (अनीश): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अकादमिक सैशन 2019-20 से पांचवी, आठवीं व दसवीं के लिए सीबीएसई की तर्ज पर नया फार्मूला लागू किया है। इस तहत अब छात्रों को परीक्षाओं में लिखती, प्रैक्टिकल व सीसीई तीनों module में कम से कम 33 प्रतिशत अंक तो हासिल करने ही पड़ेंगे। साथ ही लिखती व प्रैक्टिकल परीक्षाओं में अलग तौर पर 20 प्रतिशत अंक ओर हासिल करने पड़ेंगे।

इस अकादमिक सैशन से लागू होगा फैसला
नए निर्देशों को विभाग ने इसी अकादमिक सैशन में लागू करने का फैसला किया है। इस सबंधी सभी सरकारी, एफिलिएटिड व एसोसिएटिड स्कूलों को अवगत करवा दिया है।

प्रत्येक टैस्ट के मुल्यांकण के 10 अंक
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी पत्र अनुसार अब आठवीं, दसवीं व बाहरवीं के लिए वार्षिक परीक्षाओं में अंग्रेजी का प्रैक्टिकल लिया जाएगा व प्रत्येक टैस्ट के मुल्यांकण के 10 अंक होंगे। बाहरवीं व दसवीं के लिए यह मुल्यांकण सीसीई module तहत ही लिया जाना है जबकि 8वीं के लिए यह अलग होगा। अंग्रेजी विषय सबंधी जरूरी प्रैक्टिस शीटों पर आडियो क्लिप बोर्ड की वैबसाईट पर अपलोड कर दी गई है।

इस सैशन से अंग्रेजी विषय का ही होगा प्रैक्टिकल
शिक्षा बोर्ड ने अकादमिक सैशन 2019-20 की वार्षिक परीक्षाओं में पहली बार आठवीं, दसवीं व बाहरवीं कक्षा के छात्रों को अंग्रेजी विषय की प्रैक्टिकल परीक्षा लेने का फैसला भी किया है।


Mohit

Related News