Punjab : NOC घोटाले में बड़ा खुलासा, ऐसे लगाया जा रहा था सरकार को चूना

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2024 - 02:36 PM (IST)

जालंधर : बिल्डिंग विभाग में फर्जी एनओसी का बड़ा घोटाला सामने आया है। फर्जी एनओसी के आधार पर कई नक्शे पास किए जा रहे थे, जिनमें विभाग के ही कई अधिकारियों मिलीभुगत भी सामने आ रही है। इस घोटाले खुलासा तब हुआ जब बड़िंग पिंड में अवैध कालोनी संबंधी जांच की जा रही थी। गौरतलब है कि बिल्डिंग विभाग से फर्जी एनओसी द्वारा अवैध कालोनियों के नक्शे पास करवाकर सरकारी रैवेन्यू को चूना लगाया जा रहा था। 

यह भी पढ़ें : Punjab : अचानक नदी में बढ़ा जलस्तर, 7 गांवों का आवागमन पूरी तरह से बंद

आपको बता दें इस सैक्टर का चार्ज एटीपी सुखप्रीत कौर के पास था और उनके पास इस अवैध कालोनी की शिकायतें पहुंच रही थी। लेकिन उन्होंने इसे नजरअंदाज किया और अपने कर्तव्यों के उल्लंघन किया। इस तरह पंजाब सरकार के खजाने को चूना लगाया जा रहा था। पता चला है कि गांव बडिंग में जंजघर के निकट काटी गई कॉलोनी में चल रहे निर्माणों से संबंधित दस्तावेज जब निगम ने कॉलोनाइजर से तलब किए और उन दस्तावेजों की जांच करवाई गई तो खुद निगम अधिकारियों के पांव तले से जमीन निकल गई क्योंकि उस मामले में अब तक 5 जाली एनओसी पकड़ में आ चुकी हैं।

आपको बता दें कि पंजाब सरकार के ई-नक्शा पोर्टल पर एनओसी कीर वैरिफिकेशन ऑनलाइन की जा सकती है, लेकिन हैरानी की बात ये है कि इस सैक्टर में तैनात एटीपी सुखप्रीत कौर ने इन रिहायशी कोठियों के नक्शे पास कर दिए। उन्होंने इस दौरान कानूनी निमयों को नजरअंदाज कर इन नक्शों को पास किया है। इस मामले की जांच गौतम जैन द्वारा की गई। पंजाब सरकार द्वारा भ्रष्टाचार के विरुद्ध मुहिम के बावजूद सरकारी दफ्तरों में भ्रष्टाचार हो रहा है।  बताया जा रहा है कि उक्त मामले की शिकायत पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान के पास पहुंच गई हैं। इस में जल्द ही बड़ी कार्रवाई हो सकती है। आरोपियों के खिलाफ एफआईआर की तैयारी चल रही है। जानकारी के मुताबिक,  इतने बड़े घोटाले के सामने आने के बाद कई अवैध कालोनियों की जांच शुरू होगी। अब यह देखना होगा कि इस मामले में भूमि के मालिक, कॉलोनाइजर, पावर ऑफ अटॉर्नी होल्डर या मकान इत्यादि के नक्शे पास करवाने वालों को पुलिस जांच के दायरे में शामिल किया जाता है या नहीं। आने वाले दिनों में यह मामला गर्माने के काफी आसार हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News