पंजाब बोर्ड के Students के लिए बड़ी खबर, जारी हुए आदेश

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2024 - 12:28 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): करीब 6 महीने बाद होने वाली पी.एस.ई.बी. की 8वीं, 10वीं एवं 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने अभी से कमर कस ली है। परीक्षाओं के दिनों में परीक्षा केंद्रों एवं परीक्षार्थियों को कोई परेशानी न झेलनी पड़े, इसके लिए बोर्ड अभी से ही प्रबंधों में जुट गया है ताकि समय रहते हर कमी पूरी की जा सके। इस शृंखला में बोर्ड ने 2025 में होने वाली वार्षिक परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए गए हैं जिसमें सभी स्कूल प्रमुखों को स्कूल की इन्फ्रास्ट्रक्चर रिपोर्ट उनकी लॉग-इन आई.डी. पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। यह रिपोर्ट 8वीं, 10वीं, और 12वीं कक्षा की परीक्षा केंद्र स्थापना के लिए आवश्यक है।

बोर्ड का मानना है कि अगर समय स्कूलों की इन्फ्रास्ट्रक्चर रिपोर्ट आ जाएगी तो प्रबंध करने में आसानी रहेगी। बोर्ड सूत्रों के मुताबिक अक्तूबर का महीना तो फैस्टीवल में ही निकल जाएगा ऐसे में अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। बोर्ड ने स्कूलों को कहा कि इस रिपोर्ट को 11 अक्टूबर तक हर हाल में जमा करना अनिवार्य होगा।

जानकारी के मुताबिक स्कूल प्रमुखों को रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर लॉग-इन आईडी के जरिए स्कूल प्रोफाइल के अंतर्गत इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रपत्र भरना अनिवार्य होगा। वहीं परीक्षा केंद्र से संबंधित प्रश्न पत्रों को नजदीकी बैंक की सुरक्षा कस्टडी में रखने के विकल्प को भी इस प्रपत्र में चयनित करना आवश्यक होगा। संभावित मार्च 2025 की परीक्षाओं के दौरान, प्रत्येक परीक्षा दिवस की हल की गई उत्तर पुस्तिकाओं को नजदीकी कलेक्शन सेंटर में जमा कराने का विकल्प भी चयन करना जरूरी है।

अब जिलों में ही पूरी होगी प्रमाण पत्रों में सुधार, वैरिफिकेशन व डुप्लीकेट सर्टीफिकेट जारी करने की प्रक्रिया

स्टेट काऊंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एस.सी.ई.आर.टी.) पंजाब ने हाल ही में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (एलीमैंट्री और सैकेंडरी शिक्षा) को एक महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया है जिसमें छात्रों के 5वीं और 8वीं कक्षा के परिणाम के प्रमाण पत्र में किसी भी त्रुटि के सुधार, वैरीफिकेशन, या डुप्लीकेट प्रमाणपत्र जारी करने की प्रक्रिया के बारे में स्पष्ट दिशा-निर्देश दिए गए हैं। पत्र में उल्लेख किया गया है कि कई जिलों से लगातार प्राप्त हो रहे आवेदन जिनमें छात्रों के परिणाम प्रमाण पत्रों में सुधार या वैरीफिकेशन की मांग की जा रही है को अब जिला स्तर पर ही निपटाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी जिलों, ब्लॉकों, और स्कूल स्तर पर 5वीं और 8वीं कक्षा का रिकॉर्ड उपलब्ध होने की पुष्टि की गई है जिससे यह कार्य तेजी से पूरा किया जा सके।

जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है कि सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वे एस.सी.ई.आर.टी. द्वारा जारी किए गए परिणाम प्रमाणपत्रों में आवश्यक सुधार, वैरिफिकेशन और डुप्लीकेट प्रमाणपत्र जारी करने की प्रक्रिया को अपने जिलों में ही संपन्न करें। इस प्रक्रिया की प्रगति की सूचना एस.सी.ई.आर.टी. कार्यालय को भेजने का भी निर्देश दिया गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News