Punjab By-Election: नामांकनों की स्क्रूटनी आज, देखें कौन-कौन रहेगा मैदान में

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 01:04 PM (IST)

पंजाब डेस्क: पंजाब में विधानसभा उपचुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका है। बता दें कि 13 नवंबर को 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार अभी तक 60 लोगों ने चुनाव के लिए नामांकन भरे हैं जो 30 अक्टूबर तक वापिस लिए जा सकते हैं। वहीं आज उम्मीदवारों के कागजों की स्क्रूटनी से सारी स्थिति साफ हो जाएगी कि विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में कितने लोग मैदान में डटे रहेंगे। 

पंजाब में होने वाले 4 विधानसभा क्षेत्रों में गिद्दड़बाहा हलका एक बार फिर सबसे हॉट सीट बन गया है। गिद्दड़बाहा से चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्मीदवार तर्जुबेकार भी हैं।  राज्य में 4 विधानसभा सीटों पर तीन पार्टियों आप, कांग्रेस व भाजपा में मुकाबला होने जा रहा है। इस बार अकाली दल उपचुनाव में अपना दाव नहीं खेल रही। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अकाली दल में बादल परिवार का उदय गिद्दड़बाहा उप चुनाव से शुरू हुआ। पंजाब की राजनीति में सबसे लंबी पारी खेलने वाले बादल परिवार के मुखिया  प्रकाश सिंह बादल, जो पांच बार पंजाब के मुख्यमंत्री रहे हैं उनके राजनीतिक उत्थान की शुरुआत गिद्दड़बाहा से हुई थी। प्रकाश सिंह बादल 1970 और 1977 में गिद्दड़बाहा से चुनाव जीतकर पहली और दूसरी बार पंजाब के मुख्यमंत्री बने। 

राज्य में बरनाला, गिद्दड़बाहा, चब्बेवाल व डेरा बाबा नानक विधानसभा सीटों पर ये उक्त 3 पार्टियां अपनी किस्मत अजमा रही है। बता दें कि हलका गिद्दड़बाहा से कांग्रेस की ओर से अमृता वड़िंग, भाजपा की ओर से मनप्रीत बादल और आप की ओर से हरदीप सिंह डिंपी ढिल्लों को मैदान में उतारा गया है। वहीं हलका बरनाला से कुलदीप सिंह काला ढिल्लों कांग्रेस, केवल सिंह ढिल्लों भाजपा व हरिंदर सिंह धालीवाल आप, हलका चब्बेवाल इंशाक आप, सोहन सिंह ठंडल भाजपा और कांग्रेस से रंजीत कुमार, हलका डेरा बाबा नानक जतिंदर कौर कांग्रेस, रविकरण सिंह काहलो भाजपा व गुरदीप सिंह रंधावा आप की ओर से उपचुनाव लड़ रहे हैं। 

वहीं ये मुकाबला इसलिए दिलचस्प बन रहा है क्योंकि चुनावी मैदान में अकाली दल के 4 पूर्व नेता उपचुनाव लड़ रहे हैं। 3 उम्मीदवार तो अकाली दल छोड़कर भाजपा में आए हैं जिनमे से चब्बेवाल सीट के उम्मीदवार सोहन सिंह ठंडल, हरदीप सिंह डिंपी, रविकरण काहलों शामिल हैं। चार सीटों पर होने वाले उप चुनाव में गिद्दड़बाहा में सबसे ज्यादा 20 नामांकन आए हैं जबकि बरनाला में 18 और डेरा बाबा नानक 14 लोगों ने दावेदारी पेश की है। चब्बेवाल सीट पर सबसे कम 8 लोगों ने नामांकन भरे हैं। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News