पंजाब में 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव सपन्न, लगभग 60 से 70 फीसदी के बीच मतदान

punjabkesari.in Sunday, May 19, 2019 - 07:40 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब की तेरह संसदीय सीटों पर आज छिटपुट हिंसा की घटनाओं के बीच शाम छह बजे मतदान समाप्त होने तक लगभग 60 से 70 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। चुनाव कार्यालय के अनुसार राज्य की सभी तेरह सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त हो गया। शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजाम किए गए और कुछ स्थानों पर छिटपुट हिंसा की घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। कई जगहों पर मतदान शाम छह बजे समाप्त होने के बावजूद मतदान केन्द्रों पर वोटर वोट देने के इंतजार में खड़े दिखाई दिए। राज्य में लगभग 65 से 70 फीसदी के बीच मतदान होने की संभावना है।

इतने फीसदी हुआ मतदान

जिला मतदान फीसदी में
 गुरदासपुर 61.13%
अमृतसर 52.47%
खडूर साहिब 56.77%
जालंधर 56.44%
होशियारपुर 56.27%
आनंदपुर साहिब 56.76%
लुधियाना 57.05%
फतेहगढ़ साहिब 58.21%
फरीदकोट 57.39%
फिरोजपुर 63.11%
बठिंडा 62.24%
संगरूर 62.67%
पटियाला 64.18% 


प्राप्त जानकारी के अनुसार संगरूर संसदीय क्षेत्र के ईलवाल गांव में कांग्रेस से जुड़े कुछ लोेगों ने आम आदमी पार्टी के पांच कार्यकर्ताओं को घायल कर दिया। जालंधर, अमृतसर, फिरोजपुर, बठिंडा, होशियारपुर तथा फरीदकोट में कुछ स्थानों पर अकाली-कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई जिसमें तरनतारन में एक व्यक्ति की मौत हो गई। तलवंडी साबो में दो गुटों की आपसी झड़पों में कई लोग घायल हो गए। बठिंडा के रामपुराफूल में कांग्रेस तथा अकाली झड़पों में आठ अकाली कार्यकर्ता घायल हो गए। फरीदकोट में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूर्व अकाली मंत्री सिकंदर सिंह मलूका की गाड़ी से तोड़फोड़ की जिसमें मलूका बाल बाल बच गए। जालंधर में कांग्रेस तथा बसपा कार्यकर्ताओं की भोगपुर ब्लाक के तहत पड़ने वाले किंगरा गांव के एक बूथ पर झड़प के दौरान स्थिति तनावपूर्ण हो गई। सुरक्षा बलों ने स्थिति को शांत कराया। लाडोई गांव में कांग्रेस तथा अकाली कार्यकर्ताओं में झड़प हुई जिसमें एक पार्टी के बूथ को क्षतिग्रस्त कर दिया। गुरदासपुर में कोट मोहन गांव में अकाली-कांगेस कार्यकर्ताओं की झड़प में चार लोग घायल हो गए। 

PunjabKesari

राज्य के दो करोड़ आठ लाख से अधिक मतदाताओं ने कुल 278 प्रत्याशियों की राजनीतिक किस्मत का ईवीएम में कैद कर दी तथा 23 मई को नतीजे सामने आएंगे। राज्य में मतदान शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए तथा 23123 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। करीब दो माह तक चला प्रचार अभियान शुक्रवार की शाम को समाप्त हो गया था। इस बार चुनाव में पहली बार सबसे अधिक रोड शो देखने को मिले। सभी दलों ने मतदाताओं को लुभाने के लिये रोड शो, जनसभाएं, रैलियां, एक दूसरे पर कीचड़ उछालने से लेकर जमकर आरोप-प्रत्यारोप लगाकर भीड़ जुटाने की कोशिश की। इस चुनाव में राजनीतिक दलों ने धार्मिक भावनाओं को भुनाने की कोशिश की। आम जनता के मुद्दों धरातल से गायब रहे। 

PunjabKesari

लोगों में पहले की तरह इस बार उमंग उत्साह देखने को नहीं मिला। राज्य में समूचा प्रचार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच बहस मुबाहिसे तक सिमट कर रह गया। इसके अलावा बेअदबी, 1984 के दंगे, वादों की गूंज भी सुनाई दी। कांग्रेस तथा अकाली दल सिखों की धार्मिक भावनाओं को भुनाने के प्रयास में लगी रहीं। राज्य की तेरह सीटों में संगरूर, बठिंडा, खडूर साहिब, जालंधर, फतेहगढ साहिब, आनंदगढ साहिब, होशियारपुर, पटियाला, फरीदकोट, लुधियाना सीट, गुरदासपुर अमृतसर एवं फिरोजपुर शामिल हैं। 

PunjabKesari

भाजपा ने अमृतसर में केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी ,गुरदासपुर से सनी देओल और होशियारपुर सीट पर विधायक सोम प्रकाश को उतारा तथा अकाली दल ने बठिंडा में लगातार दो बार सांसद रहीं केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, फरीदकोट से गुलजार सिंह रणीके , पटियाला से पूर्व मंत्री सुरजीत सिंह रखड़ा, आनंदपुर साहिब से निवर्तमान सांसद प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा, खडूर साहिब से बीबी जागीर कौर, संगरूर से परमिंदर सिंह ढींडसा, जालंधर से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष चरणजीत सिंह अटवाल, फतेहगढ़ साहिब से दरबारा सिंह गुरू, फिरोजपुर से अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल तथा लुधियाना से महेश इंदर ग्रेवाल को उतारा है। 

PunjabKesari

कांग्रेस ने पटियाला सीट पर परनीत कौर, आनंदपुर साहिब मनीष तिवारी, फरीदकोट से पूर्व विधायक मोहम्मद सदीक,फिरोजपुर से निवर्तमान सांसद एवं अकाली दल छोड़कर आए शेर सिंह घुबाया, अमृतसर से निवर्तमान सांसद गुरजीत सिंह औजला, गुरदासपुर से कांग्रेस के प्रधान एवं निवर्तमान सांसद सुनील जाखड़, फतेहगढ साहिब से पूर्व ब्यूरोक्रेट डा. अमर सिंह, जालंधर से निवर्तमान सांसद संतोख चौधरी, बठिंडा से विधायक अमरिंदर राजा वडिंग, संगरूर से पूर्व विधायक केवल सिंह ढिल्लों, होशियारपुर से विधायक राजकुमार चब्बेवाल, खडूरसाहिब से पूर्व विधायक जसबीर सिंह डिंपा और लुधियाना से निवर्तमान सांसद रवनीत बिट्टू को चुनाव मैदान में उतारा है। 

PunjabKesari

आम आदमी पार्टी ने अपने पंजाब प्रदेशाध्यक्ष एवं निवर्तमान सांसद भगवंत मान को संगरूर, फरीदकोट से निवर्तमान सांसद प्रो. साधु सिंह, बठिंडा से विधायक बलजिंदर कौर, होशियारपुर से डा. रवजोत सिंह, फतेहगढ़ साहिब से बनदीप सिंह तथा अमृतसर से कुलदीप धालीवाल सहित सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। आप पार्टी से अलग होकर पंजाब डेमोक्रेटिक फ्रंट के उम्मीदवार के तौर पर पटियाला से निवर्तमान सांसद डा. धर्मवीर गांधी,बठिंडा से सुखपाल खेहरा तथा खडूर साहिब से बीबी परमजीत खालडा मैदान में हैं। अकाली दल छोड़कर नयी पार्टी अकाली दल (टकसाली) बनाने वाले खडूर साहिब के निवर्तमान सांसद ब्रहमपुरा ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं तथा कहीं कहीं वे समान विचारधारा वाले उम्मीदवारों को समर्थन दे रहे हैं। 


​​​​​​​PunjabKesari
 

PunjabKesari

 

 

PunjabKesari
 

PunjabKesari

 

 

PunjabKesari

PunjabKesari

 

 

PunjabKesari

 

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News