PU की छात्र राजनीति ने दिए बड़े राजनेता और Gangster,एक Click में जानें सबकुछ...

punjabkesari.in Thursday, Jun 16, 2022 - 11:42 AM (IST)

चंडीगढ़ (हांडा/कुलदीप): स्कूल से कॉलेज और फिर यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के बाद सपनों को पंख लगते हैं -आसमान में उडऩे का मन करता है यह उड़ान सकारात्मक होती है न नकारात्मक यह सुनिश्चित करता है मार्गदर्शन। अगर मार्गदर्शक बेहतर मिल गया तो करियर संवर जाता है और अगर मार्गदर्शन गलत मिल जाता है तो जिंदगी तबाह होते देर नहीं लगती। छात्र राजनीति में छोटे-छोटे झगड़े भी होते हैं, लेकिन समय के साथ इन्हें पीछे छोड़ कर अपने लक्ष्य की ओर युवा आगे भी बढ़ते हैं कई राजनीति के धुरंधर बन जाते हैं तो कई राजनीति में कदम तो रखते हैं लेकिन जोश में होश खोकर अपराध की दुनिया में कदम रख लेते है जहां से बाहर का रास्ता मौत के बाद ही मिलता है। पंजाब यूनिवर्सिटी ने ऐसे कई नामचीन चेहरे देश को दिए है जो कि हमेशा ही चर्चा में रहे है कोई राजनीति के क्षेत्र में ऊंचाईयों तक पहुंचा तो कोई अपराध की दुनिया का डॉन बन गया। पंजाब केसरी अपने पाठकों को पंजाब यूनिवर्सिटी की छात्र राजनीति से गैंगस्टर बने युवाओं से अवगत करवाएगा।

PunjabKesari

एथलीट से गैंगस्टर बन गया संपत नेहरार्सिटी
गैंगस्टर संपत नेहरा एक अच्छा एथलीट था। पंजाब यूनिव में प्रैक्टिस करने वाला संपत नेहरा राष्ट्रीय स्तर की एथलैटिक प्रतियोगिताओं में गोल्ड सहित कई मैडल जीत चुका है। संपत नेहरा ने स्टूडैंट यूनियन ऑफ पंजाब यूनिवर्सिटी (सोपू) नामक छात्र संगठन में शामिल होकर छात्र राजनीति में कदम रखा। चुनावों के दौरान हुए गुटों के झगड़ों को लेकर संपत नेहरा के खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज हुए, गिरफ्तारी भी हुई जेल में भी रहा जहां से बहार आकर बदले की भावना और छात्र राजनीति में वर्चस्व कायम करने के मकसद से तलवारें और गोलियां तक चला दी। आज संपत नेहरा देश के नामी गैंगस्टर की सूची में शामिल है जिसके खिलाफ हत्या के 20 मामलों सहित 100 से भी अधिक मामले दर्ज हैं। संपत नेहरा बॉलीवुड कलाकार सलमान खान को मारने की साजिश करते हुए पकड़ा गया था जो कि तिहाड़ जेल में है जिस पर मकोका भी लगा हुआ है।

PunjabKesari

 छात्र राजनीति से निकला गोल्डी बराड़ अब कनाडा से चला रहा गैंग
पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी लेने वाले पूर्व छात्र नेता गैंगस्टर गोल्डी बराड़ के भाई गुरलाल बराड़ की 2020 में चंडीगढ़ इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित एक डिस्ट के बाहर हत्या कर दी गई थी। जिसकी हत्या का बदला लेने के लिए गोल्डी ने लॉरेंस का हाथ थाम लिया जो कि छात्र राजनीति से लॉरेंस के साथ था। गोल्डी स्टडी वीजा पर कनाडा चला गया जहां रहकर वह भाई गोल्डी की हत्या का बदला लेने की साजिश रचता रहा। कनाडा में उसने अपना एक ग्रुप खड़ा किया और वहीं से गैंग को चलाने लगा जिसे लॉरेंस का राइट हैंड कहा जाता है। गोल्डी बराड़ एक्सटॉरशन मनी वसूलने और हत्याएं करवाने के लिए कनाडा से ही आदेश जारी करता है और यहां उसके गुर्गे काम करते हैं। गोल्डी बराड़ और लॉरेंस बिश्नोई को यकीन है कि मिड्डूखेड़ा की हत्या में मूसेवाला की भुकी थी जो कि उसकी हत्या का कारण बन गई। 

PunjabKesari

गैंगस्टरों का मुखिया लॉरैंस छात्र नेता से बना कुख्यात गैंगस्टर
साल 1993 में पंजाब के फाजिल्का जिले में जन्मे लॉरेंस बिश्नोई ने चंडीगढ़ से पढ़ाई की। लॉरेंस के पिता पुलिस में कांस्टेबल रह चुके हैं। पढ़ाई के दौरान उसने छात्र राजनीति में कदम रखा। यहीं उसकी मुलाकात गोल्डी बराड़ से हुई जिसने उसे छात्र राजनीति में प्रवेश करवाया था। लॉरेंस ने छात्र संघ का चुनाव लड़ा लेकिन हार गया। इसके बाद समय बीतने के साथ ही लॉरेंस छात्र नेता से अपराध की दुनिया में बड़ा चेहरा बनता गया। पुलिस रिकॉर्ड में लॉरेंस का नाम देश के टॉप गैंगस्टर में शामिल है। कहते हैं कि लॉरेंस के गिरोह में 400 से अधिक युवक शामिल है जो एक इशारे पर जान तक देने को तैयार रहते हैं। देश और विदेश में लॉरेंस गैंग 200 से भी अधिक बड़े बिजनैसमैन, कॉर्पोरेट्स और एक्टर्स से नियमित रूप से एक्सटॉर्शन मनी वसूल रहा है जबकि इससे अधिक लोगों ने डर के चलते पुलिस को शिकायत तक नहीं दी। कई बड़े एक्टर्स और सिंगर लॉरेंस गैंग के निशाने पर हैं जिन्हें धमकियां दी जा चुकी हैं। 

गैंगवार में पूर्व छात्र नेता गुरलाल की हुई थी हत्या
गुरलाल बराड़ भी पंजाब यूनिवॢसटी का छात्र रहा था जिसने छात्र संगठन का चुनाव भी लड़ा था सोपू को पंजाब यूनिवॢसटी में मजबूती प्रदान करने में गुरलाल बराड़ का बड़ा योगदान रहा है। गैंगवार के दौरान 11 अक्तूबर 2020 की रात इंडस्ट्रीयल एरिया फेज-1 स्थित एक क्लब के बाहर गोल्डी बराड़ के भाई पी.यू. के छात्र नेता गुरलाल बराड़ की गोलियां मारकर हत्या कर दी गई थी। सोपू पार्टी के गुरलाल की हत्या की जिम्मेदारी सोशल मीडिया पर बंबिहा ग्रुप ने पोस्ट डाल कर ली थी। पोस्ट में इस हत्या को गैंगवार से जोड़ा गया था।

बलजीत चौधरी भी छात्र नेता से बना गैंगस्टर
बलजीत चौधरी भी पी.यू. में छात्र राजनीति में था। वह पुसू पार्टी का छात्र नेता था। पंजाब यूनिवॢसटी की राजनीति के दौरान हुए छोटे-छोटे लड़ाई झगड़ों के बाद उसने अपराध की दुनिया का रास्ता पकड़ लिया। उसके खिलाफ कई आपराधिक केस दर्ज हैं। बलजीत चौधरी पर एक मॉडल ने दुष्कर्म का आरोप भी लगाया था जो दो दर्जन से अधिक मामलों में आरोपी है और अभी जेल में है।

चंडीगढ़ का लक्की पटियाल चला रहा बंबीहा ग्रुप 
दविंद्र बंबिहा का वर्ष 2016 में पुलिस ने एनकाऊंटर कर दिया था। इसके बाद से इस गैंग को खुड्डालाहौरा निवासी लक्की पटियाल चला रहा है। लक्की पटियाल विदेश में बैठकर विरोधी गैंग के लोगों की हत्या करवा रहा है। लक्की पटियाल भी पी.यू. की छात्र राजनीति में काफी सक्रिय रहा था। वह स्टूडैंट ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इंडिया (सोई) नामक छात्र संगठन से जुड़ा हुआ था। दविंद्र बंबिहा की हत्या का बदला लेने के लिए पटियाल ने कई लोगों पर हमले भी करवाए खुद की हत्या के डर से वह विदेश में रहते हुए गैंग चला रहा है। 

सोई के प्रैजीडैंट पर गोली चलाने वाला रिंदा बन चुका है आतंकवादी 
पाकिस्तान में बैठा रिंदा कभी पी.यू. में सोपू पार्टी की समर्थन में आता था। रिंदा ने वर्ष 2016 में चुनाव के दौरान सोई के तत्कालीन अध्यक्ष पर गोली चलाई थी। इसके बाद उसने चंडीगढ़ पुलिस के निरीक्षक नरेंद्र पटियाल की भी हत्या की भी साजिश रची थी। रिंदा ने दिनदिहाड़े 2 लोगों के साथ सैक्टर-38 में होशियारपुर के सरपंच की गोलियां मारकर हत्या कर दी थी। रिंदा वर्ष 2017 से फरार है। इस समय वह पाकिस्तान में बैठा है। सूत्रों के मुताबिक रिंदा की मार्फत ही गैंगस्टरों को हथियार सप्लाई होते रहे हैं। 

इंद्रप्रीत पैरी से बरामद हुए थे विदेशी हथियार
गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के खास दोस्त इंद्रप्रीत सिंह उर्फ पैरी छात्र राजनीति में था। वह लॉरेंस के साथ सोपू पार्टी में शामिल था। इसके बाद उसने अपराध की दुनिया में कदम रखा जिसे लॉरेंस का साथ मिला और वह भी गैंगस्टर की लिस्ट में शामिल हो गया। उसके खिलाफ हत्या सहित कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। पैरी पिछले वर्ष ही जेल से बाहर आया था। ऑप्रेशन सैल ने उसे इसी वर्ष 16 मार्च को उसके घर से विदेशी हथियारों के साथ गिरफ्तार किया था जो कि अभी जेल में हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News