12 साल में पहली बार अप्रैल का महीना रहा सबसे गर्म, दिन का पारा 420 पार

punjabkesari.in Friday, Apr 29, 2022 - 10:26 AM (IST)

चंडीगढ़(पाल): बढ़ रही भीषण गर्मी के बीच वीरवार को सीजन का सबसे अधिक तापमान रिकॉर्ड हुआ। दिन का तापमान 42.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जोकि सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा रहा। यह न सिर्फ सीजन का बल्कि लगभग 10 सालों का अप्रैल महीने का सबसे ज्यादा तापमान है। यह पहली दफा हुआ है कि अप्रैल का महीना इतना गर्म रहा हो।

मौसम विभाग साल 2011 से शहर का डाटा का संभाल रहा है। उनकी ऑब्जर्वेटरी में पहली बार इतना तापमान दर्ज हुआ है। इससे पहले एयर फोर्स के डाटा में साल 2010 के दौरान 18 और 19 अप्रैल को अधिकतम तापमान 43.2 दर्ज हुआ था। मौसम विभाग के मुताबिक जिस तरह गर्मी पड़ रही है उसे देखते हुए अगले कुछ दिनों में तापमान इससे ऊपर जा सकता है। केंद्र ने अनुमान लगाया है कि अगले दो दिन शहर का अधिकतम पारा 43 डिग्री के आसपास रह सकता है। वहीं, दिन का न्यूनतम तापमान 24.1 डिग्री दर्ज हुआ, जो सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा।

मौसम विभग के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान में करीब दो डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। शहरवासियों को आने वाले दिनों में गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक दो मई को एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ (वैस्टर्न डिस्टर्बैंस) सक्रिय हो रहा है जिससे ट्राईसिटी में हल्की बारिश हो सकती है लेकिन तापमान में कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News