Bird Flu को लेकर पंजाब सरकार ने जारी किए ये आदेश, बढ़ाई सैंपल टैस्टिंग

punjabkesari.in Thursday, Jan 07, 2021 - 05:37 PM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा व हिमाचल में पक्षियों की संदिग्ध मौत के बाद पंजाब सरकार बर्ड फ्लू को लेकर गंभीर हो गई है। सरकार ने पंजाब में बर्ड फ्लू के कारण सैंपलिंग प्रक्रिया तेज करने के आदेश दिए हैं। आज चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रैसिंग के माध्यम से चीफ सैक्टरी विन्नी महाजन ने पूरे राज्य के संबधित विभागों के अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

 PunjabKesari
बैठक के दौरान सभी जिलों में रोजोना सैंपलिंग के आदेश दिए गए हैं तथा पोल्ट्री फार्मों पर नज़र रखने को कहा गया है। सभी जिलों के वैटनरी डाक्टरों को कहा गया है कि वह पोल्ट्री के साथ साथ घरों में रखे मुर्गों आदि की भी जांच करें। अहम फैसला लेते हुए चीफ सैक्टरी ने निर्देश दिए कि नार्थ रीजनल डिसीसिज डायगनोस्टिक लैब (एनआरडीडीएल) में होने वाले कोविड के टैस्ट बंद कर उनकी जगह पर बर्ड फ्लू के टैस्ट बढ़ाए जाएं। कारण यह कि जालंधर स्थित उक्त लैब में दिन भर में 16 टैस्ट ही हो सकते हैं लेकिन कोविड के टैस्ट अब अमृतसर में शिफ्ट कर दिए गए हैं जिसके बाद यहां पर टैस्ट की क्षमता बढ़ जाएगी। गौरतलब है कि यहां पर दिन में 1100 तक कोविड सैंपल टैस्ट होते थे।

  PunjabKesari

किसी भी जिले में अगर पक्षियों का या पोल्ट्री फार्म में पक्षियों की मौत हो रही है तो उस सम्बंध में तुरंत जालंधर स्थित नार्थ रीजनल डिसीसिज डायगनोस्टिक लैब (एनआरडीडीएल) को इसकी इत्लाह दी जाए। साथ ही वहां से सैंपलिंग लेकर इस सैंटर को भेजने को कहा गया है। वैटनरी डाक्टरों को भी निर्देश दिए गए हैं कि हर गांव में हर पोल्ट्री फारम पर बायो सुरक्षा व उपाय के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाए। साथ ही कहा गया है कि लोगों को अंडे व मीट खाने को लेकर सही जानकारी दी जाए। खासकर उचित तापमान पर तैयार कर चिकन व अंडे खाने से किसी भी प्रकार के नुक्सान न होने के बारे लोगों को जागरूक करने को कहा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News