पशु पालकों को राहत देने के लिए पंजाब सरकार ने उठाया ये कदम

punjabkesari.in Sunday, May 17, 2020 - 04:28 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): पंजाब के करीब 11 लाख पशु पालकों को बड़ी राहत देने के लिए एक अहम कदम उठाते पंजाब सरकार ने फ़ैसला किया है कि पशुओं को गलघोटू, सवाइन बुखार जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए मुफ्त टीके लगाऐ जाएंगे। 

राज्य के पशु पालन, डेयरी विकास और मछली पालन मंत्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा ने इस बारे में जानकारी देते बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के दिशा -निर्देशों के अंतर्गत विभाग ने यह फ़ैसला कोरोना महामारी के साथ हुए नुक्सान कारण पशु पालकों को कुछ राहत देने के लिए किया है। मंत्री ने कहा कि अकेली गलघोटू बीमारी के बचाव का टीका लगवाने के लिए पशु पालकों को हर वर्ष करीब सवा तीन करोड़ रुपए का ख़र्च करना पड़ता था, जो अब बिल्कुल मुफ़्त लगाया जायेगा। राज्य में यह टीका हर वर्ष तकरीबन 65 लाख पशुओं को लगाया जाता है।

बाजवा ने बताया कि इसके अलावा पंजाब सरकार ने सवाइन बुखार बिमारियों के बचाव के लिए लगाऐ जाने वाले टीके भी मुफ़्त करने का  फैसला किया है। बाजवा ने बताया कि पंजाब सरकार के इस फ़ैसले के साथ सभी  अलग -अलग पशुओं को बीमारियों से बचाने के लिए सफलता का निश्चित  लक्ष्य को हासिल में बहुत बड़ी मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News