सच साबित हुई पंजाब केसरी की खबर...तेलंगाना के पैटर्न को अपनाएंगी पंजाब की जेलें

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 11:46 AM (IST)

लुधियाना: पंजाब की जेलों में व्यापक स्तर पर जेल ढांचे को सुदृढ़ करने हेतु रूपरेखा तैयार की जा रही है। जिसके लिए तेलंगाना के जेल विकास पैट्रन को अपनाया जाएगा। आज इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने की दिशा में संकेत मिले हैं, जिसके तहत तेलंगाना राज्य के पूर्व डी.जी.पी. जेल वी.के. सिंह ने आज खासतौर पर स्थानीय ताजपुर रोड सैंट्रल जेल का दौरा किया और विकास की दृष्टि से पिछड़ रहे जेल के विभिन्न पहलुओं पर नजर डाली। इससे पंजाब केसरी द्वारा गत दिनों छापी खबर की पुष्टि हो गई, जिसमें तेलंगाना का रोल माॅडल पंजाब की जेलों में अपनाने का मुद्दा प्रकाशित किया गया था।

आज तेलगांना सेवानिवृत्त डी.जी.पी. जेल वी.के. सिंह ने अपने दौरे के दौरान जेल की फैक्टरी में कैदियों द्वारा तैयार किए जाने वाले विभिन्न उत्पादों को देखा। वी.के. सिंह ने जेल की बैरकों में जाकर कैदी व हवालातियों की समस्याओं को सुना और इस संबंध में अधिकारियों को उचित सुझाव भी दिए। स्मरण रहे कि वी.के. सिंह को रिटायर होने के बाद पंजाब की जेलों के ढांचागत सुधार के लिए सलाहकार के तौर पर लिया गया है, जिस संबंध में आज उनका दौरा काफी महत्वपूर्ण रहा। आने वाले दिनों में वी.के. सिंह पंजाब की जेलों में शुरू होने वाले नए तौर तरीकों में अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं। इस मौके पर जेल अधिकारी भी मौजूद थे।

मुलाजिमों के साथ बैठक में कम नफरी का मुद्दा उठा
तेलंगाना के पूर्व डी.जी.पी. का यह दौरा मीडिया की नजर से भी दूर रखा गया, क्योंकि न तो पूर्व डी.जी.पी. के आने की किसी सूचना थी और न ही जाते वक्त सेवानिवृत अधिकारी ने किसी मीडिया से बात की। लेकिन दौरे के दौरान वी.के. सिह ने जेल प्रशासन के कर्मचारियों से अहम बैठक की, जिसमें कर्मचारियों ने लगातार हो रही रिटायरमैंटों व नई भर्ती न होने से नफरी घटने का मुद्दा उठाया। कर्मचारियों ने मांग उठाई कि जेल के लिए विकास माडल अपनाते समय स्टाफ की कमी को सबसे पहले दूर किया जाए। इससे यह संभावना भी जताई जा रही है कि जेल प्रशासन हो सकता है आने वाले दिनों में जेल में आने वाले दिनों में नई नौकरियां पैदा करें, क्योंकि जेल में सुरक्षा के बिना किसी भी तरह का विकास बेमानी है। इस बीच जेल कर्मचारियों के साथ मीटिंग में स्टाफ ने पिछले काफी समय से प्रोमोशनें न होने का मुद्दा भी उछाला।

सफाई व्यवस्था पर दिया जोर
सूत्रों ने बताया कि आज वी.के. सिंह ने जेल में डांवाडोल सफाई व्यवस्था पर जेल अधिकारियों के समक्ष काफी हैरानी जताई। बताया जाता है कि श्री सिंह ने ताकीद की कि किसी भी तरह का रोल माॅडल अपनाने से पहले नियमित सफाई पर ध्यान दिया जाए। हालांकि आम जनता नहीं जानती कि जेल की चारदीवारी में सफाई कैसी है, लेकिन उक्त अधिकारी के दौरे के बीच इस बात की भी भनक बाहर आ गई है कि जेल के भीतर सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News