Punjab : लोगों को मिली बड़ी राहत, अब  UP आना-जाना का होगा आसान

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 12:58 PM (IST)

पंजाब डेस्क : पंजाब वासियों के लिए अहम खबर सामने आई है, जहां उत्तप्रदेश आने-जाने का सफर आसान होने वाला है। दरअसल उत्तर प्रदेश (UP) को एक और एक्सप्रेस मिलने जा रहा है। यूपी की सरकार ने 750 किलोमीटर लंबे गोरखपुर-पानीपत एक्सप्रेसवे को हरी झंडी दे दी है। यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा। यह न केवल पूर्वी यूपी को पश्चिमी यूपी से जोड़ेगा बल्कि पंजाब, दिल्ली और हरियाणा आना-जाना भी आसान बना देगा। बता दें कि, यूपी से काफी लोग काम की तलाश में पंजाब व खासतौर दिल्ली आ रहे हैं, इस एक्सप्रेसवे से उनका आने-जाने का सफर आसान हो जाएगा।

फिलहाल पानीपत से गोरखपुर जाने के लिए आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल करना पड़ता है। दोनों शहरों के बीच की दूरी 910 किमी है। गोरखपुर-पानीपत एक्सप्रेस-वे बनने से यह दूरी 140 किलोमीटर कम हो जाएगी। कार से पानीपत से गोरखपुर जाने के लिए साढ़े 13 घंटे की बजाय सिर्फ 9 घंटे लगेंगे। राज्य में बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे के माध्यम से उत्कृष्ट कनेक्टिविटी है। 

एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ललित प्रताप पाल ने कहा कि पहले एक्सप्रेसवे की योजना गोरखपुर और शामली के बीच बनाई गई थी, लेकिन अब इसे पानीपत तक बढ़ा दिया गया है। यूपी के इन शहरों गोरखपुर-पानीपत एक्सप्रेसवे गोरखपुर, संत कबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बहराईच, लखनऊ, सीतापुर, शाहजहांपुर, हरदोई, बदायूं, रामपुर, मोरादाबाद, बरेली, संभल, बिजनोर, अमरोहा, मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शाहनगर जिलों से होते हुए से होकर एक्सप्रेसवे पानीपत तक जाएगा। ।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News