Punjab Police ने 10 जिलों के Entry और Exit Points किए सील, जारी हुए सख्त Order

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2024 - 09:04 AM (IST)

पंजाब डेस्क: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतमय ढंग से करवाना सुनिश्चित बनाने के लिए पंजाब पुलिस ने रविवार को सरहदी राज्य पंजाब में दाखिल होने या बाहर जाने वाले सभी वाहनों की चैकिंग करने के लिए एक विशेष ऑप्रेशन 'ऑप्रेशन सील 6' चलाया। जिससे नशा और गैर-कानूनी शराब तस्करों के आने-जाने पर नजर रखी जा सके। डी.जी.पी. गौरव यादव के निर्देशों पर सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक यह ऑप्रेशन चलाया गया, जिससे एक ही समय सभी बॉर्डरों से आने-जाने वाले वाहनों की चैकिंग करना सुनिश्चित बनाया जा सके।

विशेष डी.जी.पी. (लॉ एंड ऑर्डर) अर्पित शुक्ला ने बताया कि सभी 10 सरहदी जिलों के सीनियर पुलिस अधिकारियों की निगरानी में मजबूत 'नाके' लगाने के लिए अधिक से अधिक स्टाफ तैनात करने और सभी एंट्री एग्जिट प्वाइंट्स को प्रभावशाली ढंग से सील करने के लिए कहा गया था। उन्होंने कहा कि ऑप्रेशन सील-6' के हिस्से के तौर पर संवेदनशील स्थानों पर निजी तौर पर कुछ नाकों का दौरा करने के साथ-साथ प्रभावशाली नाकाबंदी को सुनिश्चित बनाने के लिए पड़ोसी राज्यों में अपने समकक्ष के साथ संपर्क करके साझे नाके लगाने के लिए भी निर्देश दिए गए थे।

उन्होंने कहा कि 4 सरहदी राज्यों और यू.टी. चंडीगढ़ के साथ लगने वाले 10 जिलों के सभी 220 एंट्री एग्जिट प्वाइंट्स पर इंस्पैक्टरों डी.एस.पीज. की निगरानी अधीन 1500 से अधिक पुलिस कर्मचारियों के बढ़िया तालमेल के साथ नाके लगाए। ज्ञात रहे कि इन 10 अंतर्राज्यीय सरहदी जिलों में पठानकोट, श्री मुक्तसर साहिब, फाजिल्का, रोपड़, एस.ए.एस. नगर, पटियाला, संगरूर, मानसा, होशियारपुर और बठिंडा शामिल हैं। स्पैशल डी.जी.पी. ने बताया कि इस ऑप्रेशन के दौरान राज्य में आने-जाने वाले 5137 वाहनों की चैकिंग की गई, जिनमें से 200 के चालान किए गए और 22 वाहनों को जब्त किया गया। पुलिस टीमों ने 'वाहन' मोबाइल ऐप का प्रयोग करके सभी वाहनों के रजिस्ट्रेशन नंबरों की पुष्टि भी की। ज्ञात रहे कि पुलिस ने 44 लोगों को गिरफ्तार करके 42 एफ. आई.आर. भी दर्ज की हैं और उनके पास से 10 लाख रुपए नकद, 110 किलो भुक्की, 1 किलो अफीम, 24 ग्राम हेरोइन, 228 लीटर अवैध शराब, 175 लीटर वैध शराब और 100 लीटर लाहन बरामद किया। पुलिस टीमों ने पूछताछ के लिए 222 संदिग्धों को हिरासत में भी लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News