पंजाब में बिजली दरें यथावत रहने की संभावना,कमीशन की प्रक्रिया अंतिम दौर में

punjabkesari.in Monday, Feb 25, 2019 - 11:15 AM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): पंजाब पावरकॉम द्वारा अप्रैल से शुरू होने वाले वित्त वर्ष के लिए बिजली दरें निर्धारित करने के लिए पंजाब स्टेट रैगुलेटरी कमीशन के समक्ष दायर वार्षिक राजस्व प्राप्तियों (ए.आर.आर.) पर निर्णय लेने के लिए कमीशन की प्रक्रिया अंतिम दौर पर है।

 पावरकॉम ने अपनी पटीशन में वर्ष 2019-20 के दौरान 35,159.36 करोड़ की जरूरत दर्शाई है, लेकिन वर्ष के दौरान 653.76 करोड़ की गैर टैरिफ आय व 33,726.50 करोड़ की वर्तमान टैरिफ से आय के बाद वर्ष के दौरान राजस्व गैप 779.10 करोड़ का रह जाएगा। पावरकॉम ने पुराने वर्षों के राजस्व गैप को मिलाकर कुल 12,118.55 करोड़ की भरपाई दरें संशोधित करने की मांग की है।  रैगुलेटरी कमीशन से जुड़े सूत्रों के अनुसार कमीशन ने टैरिफ पटीशन का आकलन करने के पश्चात विभिन्न पहलुओं पर पावरकॉम से जवाबतलबी की है जिनमें से कई पहलुओं पर पावरकॉम कमीशन को संतुष्ट नहीं कर पाई है। पावरकॉम द्वारा ऐसे  खर्चों को बार-बार टैरिफ पटीशन में दर्शाया जाता है जिन्हें कमीशन पहले भी रिजैक्ट कर चुका है। 

सूत्रों के अनुसार पटीशन का आकलन करने व पावरकॉम से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के बाद अब इस पर विभिन्न श्रेणियों के उपभोक्ताओं की आपत्तियों व सुझावों पर चर्चा कर रहा है। 1 मार्च तक चलने वाली इन चर्चाओं के बाद संभावना है कि कमीशन मार्च के दूसरे सप्ताह में नई टैरिफ दरों की घोषणा कर देगा, यदि लोकसभा चुनाव के लिए लागू होने वाले आदर्श चुनाव आचार संहिता अड़चन न हो। दूसरा लोकसभा चुनाव के लिए सरकार पर बिजली दरों में बढ़ौतरी न करने का दबाव रहेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News