पंजाब के इन Teachers के लिए CM मान का बड़ा ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 03:45 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के कैबिनेट मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने एक अहम मुद्दे को लेकर यहां प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि पिछले अढ़ाई साल में हमने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत कुछ हासिल किया है। उन्होंने कहा कि पहले पंजाब में 8 हजार से ज्यादा स्कूल ऐसे थे, जहां 4 दीवारी नहीं थी। अब इन स्कूलों में चारदीवारी के साथ-साथ 1 लाख डेस्क उपलब्ध कराए गए हैं।

सभी स्कूलों में वाई-फाई व अन्य कार्य चल रहे हैं। बैंस ने कहा कि स्कूलों में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण टीचरों की ट्रेनिंग है। अब तक 202 प्रिंसिपल सिंगापुर जा चुके हैं। अब तीसरी पहल प्राइमरी शिक्षा के लिए की जा रही है। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि हमारे शिक्षा बोर्ड का कोई MOU फिनलैंड की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी के साथ हुआ है। इसे देखते हुए नर्सरी से 5वीं कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने वाले 72 प्राइमरी अध्यापकों का पहला बैच कल फिनलैंड जा रहा है। 


इन शिक्षकों को 3 हफ्तों की ट्रैनिंग होगी। उक्त एम. ओ.यू. के जरिए पंजाब सरकार अपने शिक्षकों को किसी भी समय फिनलैंड भेज सकती है और फिनलैंड के अध्यापक पंजाब आ सकते हैं। मुख्यमंत्री कल दिल्ली के पंजाब भवन में उक्त शिक्षकों से बातचीत भी करेंगे और उन्हें फिनलैंड भी भेजेंगे। हरजोत बैंस ने कहा कि अब तक अभिभावक सरकारी स्कूलों पर विश्वास नहीं करते थे लेकिन अब लोग अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिला दिला रहे हैं। कल का कदम पंजाब के इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News