स्कूल के समय को लेकर CM के Tweet और शिक्षा विभाग के पत्र के बीच असमंजस, किस समय होगी छुट्टी?

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2022 - 10:49 AM (IST)

लुधियाना, 20 दिसंबर (विक्की) : पिछले कई दिनों से पंजाब में पड़ रही घनी धुंध अब जानलेवा होने लगी है। मंगलवार सुबह डेहलों के पास स्कूल जाते समय एक सरकारी अध्यापिका की घने कोहरे के कारण सड़क दुर्घटना में हुई मौत और फरीदकोट जिले में एक स्कूली बस के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद सरकार की नींद खुल गई है। इन दोनों दुर्घटनाओं के तुरंत बाद सरकार ने सभी स्कूलों के खुलने का समय सुबह 10 बजे कर दिया है। सरकार की ढीली कार्यप्रणाली का प्रमाण है कि मौसम विभाग द्वारा पिछले कुछ दिनों से राज्य भर में घनी धुंध और कोहरा छाने की जानकारी देने के बावजूद स्टूडैंट्स और अध्यापकों के पक्ष में निर्णय लेने के लिए देर कर दी।

PunjabKesari

अब स्कूली समय में हुए बदलाव को लेकर भी सरकार व शिक्षा विभाग के बीच आपसी तालमेल की कमी सामने आई है। दरअसल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने टि्वटर हैंडल पर राज्य के सभी स्कूल 21 दिसंबर से 21 जनवरी तक सुबह 10 बजे लगने और छुट्टी का समय पहले वाला ही रहने बारे ट्वीट किया था लेकिन इसके कुछ समय बाद शिक्षा विभाग के एक पत्र में अपर प्राइमरी यानि 6वीं से 12वीं तक के स्कूलों की छुट्टी का समय शाम 4 बजे कर दिया गया है जिसे लेकर अब अध्यापकों व विद्यार्थियों में असमंजस बना हुआ है कि मुख्यमंत्री के ट्वीट के अनुसार छुट्टी करें या फिर शिक्षा विभाग के पत्र के मुताबिक?

PunjabKesari

बता दें कि अब तक प्राइमरी स्कूलों को दोपहर 3 बजे और अपर प्राइमरी स्कूलों में 3.20 पर छुट्टी होती रही है। ताजुब की बात तो यह है कि मुख्यमंत्री की ओर से किए गए ट्वीट को शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने भी रिट्वीट किया है लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने शायद इस पर गौर करने की जरूरत नहीं समझी। अध्यापकों का कहना है कि स्कूलों में छुट्टी पहले से ही निर्धारित समय पर होनी चाहिए क्योंकि शाम होते ही घनी धुंध छा जाती है। ऐसे में दूर-दराज क्षेत्रों से आने वाले अध्यापकों को वापस पहुंचने में मुश्किल झेलनी पड़ेगी।उधर डबल शिफ्ट सरकारी स्कूलों के समय को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। मुख्यमंत्री अथवा शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में कोई भी स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं कि डबल शिफ्ट स्कूल कब लगेंगे और उन्हें कब छुट्टी होगी। बता दें कि लुधियाना जिले में ही अनेकों स्कूल ऐसे हैं जो डबल शिफ्ट चलाए जा रहे हैं। इन स्कूलों के अध्यापकों का कहना है कि सरकार की ओर से किए गए समय बदलाव का उनको कोई फायदा भी नहीं होगा। जिला शिक्षा अधिकारी सैकेंडरी शिक्षा हरजीत सिंह का कहना है कि वह बुधवार इस संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों से बातचीत करके डबल शिफ्ट स्कूलों के समय के संबंध में निर्णय लेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News