Punjab में सब्जियों के दामों में भारी उछाल, शिमला मिर्च की सैंचुरी, इतने रुपए किलो पहुंचा मटर

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2024 - 09:45 AM (IST)

जालंधर: हरी सब्जियों के दामों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है जिससे रसोई का बजट एक बार फिर से लड़खड़ाया हुआ नजर आ रहा है। दामों में बढ़ौतरी का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है और हरी सब्जियां थाली से गायब होती जा रही हैं। रिटेल दामों में शिमला मिर्च सैंचुरी लगा चुकी है जबकि मटर के दाम 200 रुपए के करीब पहुंच चुके हैं। वहीं लहसुन 80-90 रुपए पाव के हिसाब से बिक रहा है जिससे तड़के का स्वाद भी महंगा पड़ रहा है।

पड़ोसी राज्यों के मुकाबले पंजाब में सब्जियों के दाम काफी ऊंचे बने हुए हैं क्योंकि पंजाब को हिमाचल की सब्जियों पर निर्भर होना पड़ रहा है। इसी कड़ी में किराया-भाड़ा के चलते सब्जियों के दामों में काफी असर पड़ रहा है वहीं, इसके विपरीत पंजाब की सब्जियों के दामों में काफी कमी नजर आ रही है। हिमाचल से आनी वाली शिमला मिर्च के दाम 20 रुपए तक बढ़े हैं और रिटेल के दाम अब 100 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। दाम बढ़ने के चलते कई लोग शिमला मिर्च पाव (250 ग्राम) के हिसाब से खरीदते देखे जा सकते हैं। मंडी में फिलहाल जो मटर की फसल पहुंची है वह हिमाचल की चल रही है और कुछ समय के बाद पंजाब का सीजन शुरू हो जाएगा जिसके बाद दाम कम होंगे। इस समय मंडी में मटर के दाम 180 रुपए किलो जबकि रिटेल में यह दाम 200 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं। इस   तरह से दाम बढ़ने के चलते मटर व अन्य कई सब्जियां आम आदमी की पहुंच से दूर हो चुकी हैं। इसी क्रम में फुलगोभी के दाम 40 से बढ़कर 80 रुपए व हाईग्रेड घीया 30-40 रुपए किलो चल रहा है। रुटीन में इस्तेमाल होने वाली सब्जियों में अरबी 40-50, करेला 50-60, बैंगन, भिंडी व गाजर 40 रुपए किलो बिक रही हैं। वहीं पिछले समय के दौरान बारिश की वजह से फसल खराब होने के चलते पालक 60 रुपए प्रति किलो तक पहुंची हुई है।

बजट में बिक रहे आलू-प्याज
कई सब्जियां न्यूनतम दामों में बिक रही है जिससे आम आदमी के लिए राहत बनी हुई है। रसोई में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला आलू 35 रुपए किलो जबकि प्याज के दाम 55-60 रुपए तक बने हुए हैं। इसी तरह कहू 20 रुपए किलो व खुंब (पैकेट) 35 रुपए के हिसाब से ठेलों के जरिए घरों तक पहुंच रहा है।

तड़का हुआ महंगा, फ्री मिलने वाला धनिया 400 रुपए किलो
थोड़ी-बहुत सब्जी खरीदने पर भी दुकानदार धनिया व मिर्ची मुफ्त में दे दिया करते थे लेकिन अब समय बदल चुका है व धनिया आदि खरीदना पड़ रहा है। रिटेल में धनिया 400 रुपए किलो पहुंच चुका है। अदरक के लिए 80 रुपए किलो के हिसाब से अदा करने पड़ रहे हैं। वहीं गर्मी जाने को है लेकिन इसके बावजूद नींबू के दाम 120 रुपए किलो तक चल रहे हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News