Punjab Wrap Up: सरकारी स्कूलों के लिए बड़े ऐलान से लेकर पंजाब सरकार को जारी नोटिस तक की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Jan 12, 2021 - 09:33 PM (IST)

जालंधरः मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह ने मंगलवार को राज्य के महाधिवक्ता को नए कृषि कानूनों पर रोक लगाने के उच्चतम न्यायालय के आदेश की विस्तारपूर्वक समीक्षा करने का निर्देश दिया है। साथ ही उन्होंने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। वहीं पंजाब में सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में बदलने के लिए शुरू की गई मुहिम के तहत चार करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। इसके अलावा बुधवार को जालंधर में कोरोना वैक्सीन पहुंच जाएगी। हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

कृषि कानूनों पर रोक लगाने के न्यायालय के आदेश की समीक्षा करें महाधिवक्ता: कैप्टन
captain amarinder singh
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह ने मंगलवार को राज्य के महाधिवक्ता को नए कृषि कानूनों पर रोक लगाने के उच्चतम न्यायालय के आदेश की विस्तारपूर्वक समीक्षा करने का निर्देश दिया है। साथ ही उन्होंने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने यह जानकारी दी। कैप्टन ने उच्चतम न्यायालय के आदेश की पेचीदगियों पर चर्चा करने के लिये बृहस्पतिवार को मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। 

नहीं रुक पाई ऑक्शन, लग्जमबर्ग में 1.3 करोड़ में नीलाम हुआ हैरीटेज फर्नीचर
यू.टी. प्रशासन के तमाम प्रयासों के बावजूद शहर के हैरीटेज फर्नीचर की विदेशों में नीलामी जारी है। अब लग्जमबर्ग में हैरीटेज फर्नीचर की 1.3 करोड़ रुपए में नीलामी हुई है। ऑक्शन में 14 आइटम्स रखी गई थीं, जिनमें से 11 आइटम्स की नीलामी हुई। इसमें चंडीगढ़ का टीक सोफा सबसे अधिक 20.58 लाख रुपए में नीलाम हुआ है। इसे लेकर हैरीटेज प्रोटैक्शन सैल के सदस्य अजय जग्गा ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर को शिकायत भेजी है। ऑक्शन से पहले उन्होंने लग्जमबर्ग में एम्बैसेडर ऑफ इंडिया को शिकायत भेजी थी। तब सैक्रेटरी (कल्चर) इंडियन एम्बैसी की तरफ से इस ऑक्शन को लेकर जानकारी मांगी गई, ताकि इसमें आगे की कार्रवाई की जा सके लेकिन बावजूद इसके यह ऑक्शन नहीं रुक पाई।

BJP नेता तीक्ष्ण सूद की याचिका पर पंजाब सरकार को नोटिस जारी
notice issued to punjab government on petition of bjp leader tikshna sood
पंजाब एंड हरियाण हाईकोर्ट में भाजपा के वरीष्ठ नेता और पूर्व मंत्री तीक्ष्ण सूद ने अपनी सरक्षा की मांग को लेकर याचिका दायर की थी, जिस पर  कोर्ट ने मंगलवार को पंजाब सरकार को नोटिस जारी करके जवाब मांगा है । कोर्ट ने साथ ही पंजाब सरकार को उन्हें 3 अन्य सुरक्षा कर्मी देने के आदेश भी दिए हैं। 

गम में बदली Lohri की खुशियां, एक झटके में थम गई इस शख्स की सांसे
जानकारी के अनुसार हरजीत सिंह (23) अपने चाचा गुरसेवक सिंह निवासी पक्का शहीदां (हरियाणा) के साथ गांव रइयां में लड़के की पहली लोहड़ी के समागम में आया था। गतरात जब समागम चल रहा था तो गुरसेवक सिंह के मामा सुरजीत सिंह के साथ लगते घर में हरजीत सिंह और मामा सुरजीत सिंह पेशाब करने चले गए। गुरसेवक सिंह अनुसार सुरजीत सिंह ने पेशाब करने समय अपना 22 बोर रिवाल्वर हरजीत सिंह को पकड़ा दिया। इस समय जब हरजीत सिंह रिवाल्वर को चैक करने लगा तो अचानक उसमें से गोली चल गई, जो हरजीत सिंह की छाती में लगी। 

पंजाब में वैट असेसमेंट के लिए वन टाईम सैटलमेंट स्कीम का आगाज़
inauguration of one time settlement scheme for vat assessment
पंजाब के उद्योग और वाणिज्य  कर मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने उद्यमियों को अति-अपेक्षित राहत देने के लिए वैट के बकाए के लिए ओटीएस स्कीम की शुरुआत को ऐतिहासिक कदम करार देते हुए कहा कि इस योजना के साथ प्रदेश के दोआबा क्षेत्र के तकरीबन 10,000 छोटे और मध्यम दर्जे के कारोबारियों को लाभ मिलेगा। स्कीम के वर्चुअल आगाज में हिस्सा लेते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि जालंधर, कपूरथला, होशियारपुर और एसबीएस नगर के लगभग 10,000 व्यापारियों को कवर किया जाएगा और स्कीम के नियमों अनुसार 50 करोड़ रुपए का बकाया माफ किया जाएगा। इस मौके उनके साथ विधायक रजिन्दर बेरी, सुशील कुमार रिंकू और अवतार सिंह जूनियर बावा हेनरी, मेयर जगदीश राज राजा और डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी भी मौजूद थे।

PSEB ने 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा के लिए जारी की डेटशीट
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा के लिए डेटशीट जारी की गई है। 12वीं कक्षा की वार्षिक परिक्षाएं 22 मार्च से शुरु होकर 28 अप्रैल तक चलेगी और 10वीं की परिक्षाएं 9 अप्रैल से शुरु होकर 1 मई तक होंगी। बताते चलें कि 12वीं की परीक्षा 2 से 5.15 बजे तक होगी, जबकि 10वीं की परीक्षा का समय सुबह 10 से दोपहर 1.15 बजे तक रहेगा। 

खुशखबरीः बुधवार को जालंधर पहुंच जाएगी कोरोना वैक्सीन
corona vaccine will reach jalandhar on wednesday
जिला वासियों के एक राहत भरी खबर सामने आई है। कोविड-19 के प्रकोप को रोकने के लिए बुधवार को जालंधर में वैक्सीन पहुंच जाएगी। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राकेश कुमार चोपड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि वैक्सीन चंडीगढ़ में है, वहीं से होशियारपुर पहुंचाई जाएगी और फिर जालंधर।

किसानों को लेकर गुरप्रीत घुग्गी की यह Post जीत लेगी आपका भी दिल
घुग्गी ने जो पोस्ट सांझी की है, उसमें वह किसानों का शुक्राना करते लिखते हैं, "रोटी खाने समय पर एक अरदास यह भी किया करे.... जिस खेत में से हमारी रोटी आई है, उस खेत वाले के बच्चे कभी भी भूखे न सोए..।" इस पोस्ट पर लोगों की तरफ से जमकर कमैंटस किए जा रहे हैं और घुग्गी की बात पर सहमति जताई जा रही है।बता दें कि गुरप्रीत घुग्गी सोशल मीडिया पर ही नहीं, बल्कि ज़मीनी स्तर पर भी किसान आंदोलन में शामिल हो रहे हैं।

पंजाब के सरकारी स्कूलों के लिए शिक्षा विभाग का बड़ा ऐलान
major announcement for government schools of punjab
पंजाब में सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में बदलने के लिए शुरू की गई मुहिम के तहत चार करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि ‘स्मार्ट स्कूल मुहिम' के तहत सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाने के लिए अपेक्षित आधुनिक तकनीकी साजो-सामान मुहैया करवाया जा रहा है और यह राशि इन कार्यों के लिए इस्तेमाल की जाएगी। इस बारे में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (सैकंडरी एजूकेशन/एलीमैंटरी एजूकेशन) को पत्र जारी किया गया है। 

Class Room में झूल रहा था 11वीं की छात्रा का शव, जांच में जुटी पुलिस
सरकारी स्कूल गिल की 11वीं छात्रा ने फंदा लगाकर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली।स्कूल प्रबंधकों के  अनुसार सुबह स्कूल खुलने पर लड़की फंदे से लटक रही थी, जिसकी सूचना पुलिसकर्मियों को दी गई। मौके पर पहुंचे डिप्टी डी.ई. ओ. डॉ. चरणजीत सिंह और डी.ई.ओ. राजिंदर कौर ने जांच कमेटी बताने की बात कही है। वहीं पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Related News

Recommended News