Canada में पैसा कमाने वाले Students के लिए आसान नहीं जिदंगी, सामने आई कुछ ऐसी तस्वीरें

punjabkesari.in Thursday, Jul 08, 2021 - 06:25 PM (IST)

समराला,(गर्ग): पंजाब से कनाडा गए विद्यार्थियों की ज़िंदगी आसान नहीं है। इन विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। कनाडा में एक अध्यापिका ने  अपने विद्यार्थियों की सोशल मीडिया पर कई तस्वीरों को शेयर करते हुए कहा है, कि ये विद्यार्थी सबसे ज्यादा होनहार है। अध्यापिका औडीस नासेर लिखती है कि यह उसके सबसे होनहार विद्यार्थियों में से हैं, जो 12 -12 घंटे की शिफ्टे लगाते हैं, आधी रात से लेकर सुबह के सात बजे तक काम करते हैं और फिर 2 घंटो का बस का सफ़र करके कालेज में 9 घंटों की क्लास लाने आते हैं। 

PunjabKesari

उक्त तस्वीरें पंजाब से गए कई मेहनती विद्यार्थियों की ज़िंदगी को ब्यान करती है। पंजाब में जहां नशे का रुझान है वही बाहर जाने का रुझान भी शिखरों पर है और इन दोनों रूझानों के पीछे अगर कोई सांझा कारण सामने आता है तो वह है बेरोज़गारी और ग़ैर -यकीनी भविष्य। अच्छे भविष्य के सपने संजोई यह नौजवान कभी बेफ़िक्र की नींद तक नहीं सोते। इन मेहनती नौजवानों की असली कहानी को ब्यान करती इन तस्वीरों को खूब शेयर किया जा रहा है।

PunjabKesari
  
एक साल की पढ़ाई के लिए 20 -20 लाख रुपए ख़र्च करके कनाडा पहुंचने वाले बहुत से विद्यार्थियों को वहां जाकर अगले साल की पढ़ाई का ख़र्च इकट्ठा करने के लिए 18 -18 घंटे काम करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। कनाडा सरकार की तरफ से विदेशी विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ हफ्ते में सिर्फ 20 घंटे काम करने की ही अनुमती दी जाती है। लेकिन फीस इकट्ठी करने के चक्कर में ज़्यादातर विद्यार्थी 20 घंटे के अलावा दो नंबर में वहां बहुत कम पैसों में काम करने के लिए विवश हैं। 
  PunjabKesari
माता पिता एक बार तो पैसे लगा कर अपने बच्चों को विदेश पढ़ाई के लिए भेज देते हैं, लेकिन वहां जाकर पढ़ाई के अलावा रहने और खाने -पीने के खर्च पूरे करने के लिए इन विद्यार्थियों को होटलों, स्टोरों आदि पर जरूरत से कहीं अधिक काम करना पड़ रहा है।  वहां बैठे लोग इन विद्यार्थियों की मजबूरी का फ़ायदा उठाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे और इन विद्यार्थियों से आधी तनख़्वाह पर ज्यादा काम लिया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News