लगभग 4000 एकड़ में फैला है राधा स्वामी डेरा ब्यास

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 05:15 PM (IST)

जालंधरः राधा स्वामी डेरा ब्यास के प्रमुख गुरिन्दर सिंह ढिल्लों की पत्नी शबनम ढिल्लों का लंदन में  निधन हो गया।  इस ख़बर के बाद डेरा प्रेमियों में शोक की लहर दौड़ गई। बताया जा रहा है कि उनका शव भारत लाया जा रहा है और गुरुवार को उनका अंतिम संस्कार डेरा ब्यास में ही होगा। 
PunjabKesari
90 देशों में फैले है राधा स्वामी सत्संग के सैंटर 
वहीं अगर हम राधा स्वामी सत्संग ब्यास की बात करें तो इसकी स्थापना 1891 में की गई थी, जिसका उद्देश्य लोगों को धार्मिक संदेश देना है। यह संस्था दुनिया के 90 देशों में फैली हुई है, जिसमें यू.एस.ए., स्पेन, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, जापान, अफ्रीका और कई देश शामिल हैं।  डेरे के पास 4000 एकड़ से भी अधिक की भूमि है, जिसमें लंगर स्थल लगभग 48 एकड़ में फैला हुआ है। भंडारे के दिनों में साढ़े 3 लाख के करीब संगत सत्संग श्रवण करने डेरा ब्यास पहुंचती है। 
PunjabKesari
डेरे में लोगों का हो रहा मुफ्त इलाज 
डेरे में संगत के रहने के लिए सराय, गेस्ट होस्टल और शेड हैं जहां एक साथ लाखों लोगों के रहने का इंतजाम किया गया है। डेरे में लोगों के मुफ्त इलाज के लिए 3 अस्पताल भी बनवाए हैं। डेरे से 35 किलो मीटर के घेरे में रहने वाले लोगों के इलाज के लिए मुफ्त सुविधा की गई है। इन अस्पतालों में नवंबर महीने में आंखों के ऑपरेशन के लिए कैंप लगए जाते थे, जिस दौरान 7 हजार से अधिक रोगियों की आंखों के ऑपरेशन किए जाते थे। बाद में यह व्यवस्था डेरा के अस्पताल में की गई। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News