रेलवे का इंफ्रास्ट्रक्चर हो रहा मजबूत, ट्रेनों की पंक्चुएलिटी 50 से बढ़कर 71 प्रतिशत हुई : जी.एम.

12/6/2019 9:18:09 AM

जालंधर(गुलशन): नॉर्दर्न रेलवे के जी.एम. टी.पी. सिंह ने कहा कि रेलवे का इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत हो रहा है। रेलवे ने कई क्षेत्रों में उन्नति की है। धुंध से निपटने, सेफ्टी संबंधी, पंक्चुएलिटी व अन्य क्षेत्रों में स्थिति पहले से काफी बेहतर हुई है। पहले ट्रेनों की पंक्चुएलिटी 50 प्रतिशत थी जोकि अब बढ़कर 71 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में स्टेशन व ट्रेनों में यात्री सुविधाओं की ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है ताकि यात्री अपने रेल सफर को यादगार महसूस करें। यह शब्द डी.एम.यू. मैंटीनैंस सेट के सिल्वर जुबली समारोह में शिरकत करने आए नॉर्दर्न रेलवे के जी.एम. टी.पी. सिंह ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहे।  
PunjabKesari, Railway infrastructure is getting stronger
उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों की सफाई व्यवस्था भी पहले से काफी दुरुस्त हुई है। पहले वे 14 नंबर पर थे अब छठे नंबर आ गए हैं। इससे पहले जी.एम. ने डी.एम.यू. शैड जालंधर के इतिहास पर तैयार की गई एक पुस्तक का विमोचन भी किया। उन्होंने शैड के अधिकारियों को 1 लाख रुपए का अवार्ड देने की भी घोषणा की। इस मौके पर फिरोजपुर मंडल के डी.आर.एम. राजेश अग्रवाल, सीनियर डी.एम.ई. रमणीक सिंह, सीनियर डी.एम.ई. (डी.एम.यू. शैड) राकेश सैनी, ए.एम.ई. संकल्प कुमार, पी.आर.आई. विक्रांत कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद थे। 
PunjabKesari, Railway infrastructure is getting stronger
ई.एम.यू. और चिकित्सा बोगी का किया उद्घाटन 
सिल्वर जुबली समारोह में भाग लेने आए नॉर्दर्न रेलवे के जी.एम. ने इस दौरान ई.एम.यू., एक विनाइल लगाकर तैयार की एक डी.एम.यू. और एक चिकित्सा बोगी का भी उद्घाटन किया। फिरोजपुर रेल मंडल में अभी तक डी.एम.यू. (डीजल इलैक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट) का ही संचालन ही होता था लेकिन अब डी.एम.यू. शैड जालंधर की सिल्वर जुबली पर पर ई.एम.यू.(मेन लाइन इलैक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट) की शुरुआत भी की जा रही है। इसके साथ एक चिकित्सा बोगी भी तैयार की गई है ताकि आपात स्थिति में इसका लाभ लिया जा सके। इसमें 3 डिब्बें होंगे जिनमें ऑपरेशन थिएटर भी होगा। जी.एम. ने कहा कि फिलहाल यहां ई.एम.यू. की मैंटीनैंस का सैंटर तैयार किया गया है। 

तोड़ दिए जाएंगे कंडम हो चुके रेलवे क्वार्टर 
जी.एम. और  डी.आर.एम. राजेश अग्रवाल ने कहा कि रेलवे कालोनियों में कंडम हो चुके क्वार्टर तोड़ दिए जाएंगे। लुधियाना में इस संबंध में काम शुरू हो चुका है। अब लोन आसानी से मिल जाने के कारण ज्यादातर रेलकर्मी अपने मकानों में शिफ्ट हो रहे हैं। रेलवे भी इस बारे कर्मचारियों को मोटीवेट कर रहा है। 
PunjabKesari, Railway infrastructure is getting stronger
सिटी स्टेशन के सौंदर्यीकरण का काम स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत होगा 
जी.एम. ने कहा कि जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन पर सौंदर्यीकरण का काम स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत किया जाएगा। इस संबंध में टैंडर भी फाइनल हो चुका है। स्मार्ट सिटी द्वारा रेलवे को फंड देने के बाद तुरंत काम शुरू कर दिया जाएगा। सैकेंड एंट्री गेट के बारे में जी.एम. और डी.आर.एम. ने एक बार फिर दोहराया कि जमीन के बदले में रेलवे द्वारा कोई पैसा नहीं दिया जाएगा। 


Edited By

Sunita sarangal

Related News