रेलवे का पंजाब में ट्रेन शुरू करने से इंकार, 'कोयला' पहुंचने की आशा पर फिरा पानी

punjabkesari.in Sunday, Nov 08, 2020 - 10:39 AM (IST)

पटियाला (परमीत): भारतीय रेलवे बोर्ड ने पंजाब में सभी स्टेशन खाली किए जाने तक रेलगाड़ियां चलाने से साफ इंकार कर दिया है। इससे स्पष्ट है कि पंजाब के लिए मालगाड़ियां और दोनों इकट्ठे चलाई जाएंगी और किसानों की सिर्फ माल गाड़ियां चलाने की इजाजत देने की शर्त की कोई परवाह नहीं की जाएगी। 

इस दौरान किसान धरने उठाने के बाद थर्मल प्लांटों की मैनेजमैंट के कोयला आने की आशा पर पानी फिर गया। रेलवे की जिद कारण कोयले की भरी गाड़ियां जहां रुकी हैं, वहां से पंजाब की तरफ रवाना नहीं की गई। चाहे पंजाब की सरहद से दूसरी तरफ कई किलोमीटर का सफर इन माल गाड़ियों ने करना है परन्तु मंजूरी न मिलने कारण सेवाएं ठप हैं।

सूत्रों के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि पंजाब में तब तक कोई रेलगाड़ी नहीं चलाई जाएगी, जब तक सभी रेलवे स्टेशन के कॉम्पलैक्स से किसान बाहर नहीं होते। ऐसा बताया जा रहा है कि राज्य में 22 स्टेशन कॉम्पलैक्स में इस समय पर किसान धरने पर बैठे हैं। कॉम्पलैक्स का मतलब रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म के बाहर बने पार्किंग और अन्य स्थानों से हैं।

किसान जत्थेबंदियों ने पहले ऐलान किया था कि वह 21 नवंबर तक मालगाड़ियां चलाने की इजाजत दे रहे हैं परन्तु केंद्र सरकार के रेल मंत्रालय के सख्त निर्देशों से साफ है कि केंद्र सिर्फ अपनी मर्ज़ी कर रहा है। न तो पहले केंद्रीय कृषि मंत्री की मीटिंग का बॉयकॉट करने की कोई कद्र पड़ी है और न ही रेल लाईने रोकने का केंद्र के मन पर प्रभाव पड़ा है। चाहे इसका नुक्सान कई सौ करोड़ रुपए का हुआ है परन्तु केंद्र सरकार अपने फ़ैसले पर जिद करती दिखाई दे रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News